PM Modi Jammu Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (20 जून) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी का कश्मीर का ये दौरा आतंकी हमलों के बीच अहम माना जा रहा है. उनके कश्मीर दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, इलाके में चप्पे-चप्पे पर भारी तादात में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.


प्रधानमंत्री ने श्रीनगर में 'युवाओं का सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव' कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, "पिछले कई दशकों तक भारत को अस्थिर सरकारें मिलीं और इसी अस्थिरता के कारण जब भारत को टेक ऑफ करना था, वो नहीं कर पाया. आज देश नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है. अभी हुए चुनाव में जम्मू-कश्मीर ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और इसी लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लेने वालों से मिलने के लिए मैं यहां आया हूं. इंसानियन, जम्हूरियत और कश्मीरियत को सही मायने दिए."


जम्मू-कश्मीर में कब होंगे विधानसभा चुनाव?


पीएम मोदी ने कहा, "विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है. वो दिन अब दूर नहीं जब घाटी एक राज्य के रूप में अपना भविष्य तय करेगा.जम्मू-कश्मीर में आज सही मायने में भारत का संविधान लागू हुआ है और ये सब कुछ हो रहा है, क्योंकि सबको बांटने वाली आर्टिकल-370 की दीवार अब गिर चुकी है. अटल जी ने जो इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत का विजन दिया था, उसे आज हम हकीकत में बदलते देख रहे हैं. आपने इस चुनाव में जम्हूरियत को जिताया है. आपने पिछले 35-40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है."


जम्मू-कश्मीर में रिजर्वेशन को लेकर क्या बोले पीएम मोदी


उन्होंने ये भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में आ रहा ये बदलाव केंद्र सरकार की 10 सालों की कोशिशों का नतीजा है. पाकिस्तान से आए शर्णार्थी पहली बार उन्होंने भी अपना वोट डाला. बाल्मीकि समुदाय की बरसों पुरानी मांग पूरी हुई. पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम में पहली बार ओबीसी रिजर्वेशन लागू हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि मैं देश के लिए दिन-रात जो भी कर रहा हूं, नेक नीयत से कर रहा हूं. मैं बहुत ईमानदारी से, समर्पण भाव से जुटा हूं ताकि कश्मीर की जो पिछली पीढ़ियों ने भुगता है, उसे बाहर निकालने का रास्ता बनाया जा सके. 


ये भी पढ़ें: PM Modi Kashmir Visit: लगातार हो रहे आतंकी हमलों के बीच पीएम मोदी पहुंच गए कश्मीर, घाटी में क्या करेंगे, जानें पूरा प्लान