नई दिल्ली: पीएम मोदी के आज के दौरे के साथ ही भारत का नया नवेला विमान एयर इंडिया-1 भी पहली बार विदेशी धरती पर लैंड करेगा. एयर इंडिया-1 एक ऐसा अभेद किला है, जिसके सुरक्षा इंतजाम में चूक की कोई गुंजाइश नहीं है. ये वीवीआईपी विमान ऐसे एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम से लैस है, जो बिना हैक किए मिड-एयर में ऑडियो और वीडियो कम्युनिकेशन फंक्शन की सुविधा देता है. सुविधाओं के साथ-साथ सुरक्षा से जुड़े सभी अत्याधुनिक उपकरण एयर इंडिया-1 का अहम हिस्सा हैं.




  • इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर जैमर- जो दुश्मन के जीपीएस और ड्रोन सिग्नल को ब्लॉक कर देता है

  • मिरर बॉल सिस्टम- इंफ्रारेड मिसाइल से बचाती है

  • मिसाइल एप्रोच वॉर्निंग सिस्टम- मिसाइल नाकाम करने में मदद देता है

  • चाफ एंड फ्लेयर्स सिस्टम- मिसाइल से खतरा होने पर बचाव का रास्ता तैयार करता है


VVIP विमान के तौर पर एयर इंडिया-1 अपनी पहली यात्रा
वीवीआईपी विमान के तौर पर एयर इंडिया-1 अपनी पहली यात्रा नवंबर 2020 में कर चुका है, जब देश के राष्ट्रपति दिल्ली से चेन्नई गए थे. लेकिन कोरोना संकट की वजह से वीवीआईपी विमानों पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति या प्रधानमंत्री का विदेश दौरा नहीं हो सका था. आज इसी विमान से पीएम मोदी ने ढाका के लिए उड़ान भरी है.


नए विमान की ईंधन खपत पुराने विमानों के मुकाबले बेहतर है. पीएम मोदी बांग्लादेश की हवाई सीमा में सतखिड़ा, ओराकांडी और तुंगीपारा जैसी जगहों पर भी जाएंगे. लेकिन ढाका से अपने इस सफर के दौरान वो भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करेंगे.


कोरोना काल में पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की बांग्लादेश यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. कोरोना काल में पीएम मोदी की ये पहली विदेश यात्रा है. पीएम मोदी का यह दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब बंगाल में कल पहले चरण के लिए वोटिंग होगी.


आज शुरू होने वाली अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी जहां द्विपक्षीय रिश्तों की जड़ सींचने की कोशिश करेंगे तो वहीं घरेलू मोर्चे पर जारी पश्चिम बंगाल के सियासी घमासान के लिए भी ताकत बटोरने का प्रयास करेंगे. उनके यात्रा कार्यक्रम में ओरकांडी के मतुआ मंदिर और सतखिरा के जसोरेश्वरी काली मंदिर जैसे धार्मिक स्थानों की यात्रा भी शामिल है.


ये भी पढें-
मोदी बांग्लादेश के लिए रवाना, ढाका में पीएम हसीना करेंगी आगवानी


पश्चिम बंगाल चुनाव: अयोध्या की मुफ्त सैर कराने के वादे पर बीजेपी उम्मीदवार को चुनाव आयोग का नोटिस