PM Modi In Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर चुनाव के बीच पड़ोसी मुल्क से आर्टिकल 370 को लेकर विवादित बयान आया है. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने अनुच्छेद 370 को खत्म करने की वकालत की है. ऐसे में खबर है कि चुनाव प्रचार के लिए कटरा पहुंचे पीएम मोदी पड़ोसी मुल्क के बयान का जवाब दे सकते हैं.  जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है और दूसरे चरण के लिए प्रचार शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (19 सितंबर 2024) को कटरा में जनसभा को संबोधित करेंगे.


जियो न्यूज से बातचीत करते हुए पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कश्मीर को लेकर कहा है, "जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A को बहाल करने के लिए पाकिस्तान और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन एक साथ हैं." पड़ोसी मुल्क से ये बयान ऐसे वक्त में आया है जब राहुल गांधी के बयान को लेकर बीजेपी लगातार उनपर पलटवार कर रही है.


अनुच्छेद-370 पर फिलहाल कांग्रेस चुप


जम्मू कश्मीर में 10 साल के अंतराल पर हो रहे विधानसभआ चुनाव में इस बार कांग्रेस अनुच्छेद 370 और 35A की बहाली को लेकर साइलेंट हैं. कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में भी इस बात का जिक्र नहीं किया गया है. पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ख्वाजा ने कहा कि पाकिस्तान की हमेशा से मांग रही है कि कश्मीर का स्टेटस दोबारा से रीस्टोर किया जाए.


जम्मू कश्मीर में हो विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. एक तरफ कांग्रेस जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ नेशनल कॉन्फ्रेंस यहां फिर से अनुच्छेद-370 और 35ए की बहाली के लिए जोर-शोर से आवाज उठा रही है.


श्रीनगर की रैली में पीएम ने बोला हमला


इससे पहले गुरुवार (19 सितंबर 2024) को ही पीएम मोदी ने श्रीनगर में कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर निशाना साधा था. पीएम मोदी ने कहा, "इन तीन पार्टियों और परिवारों ने अपने फायदे के लिए लोकतंत्र और कश्मीरियत को कुचला है. उन्होंने कहा, ‘‘क्या आपको याद है कि 1980 के दशक में उन्होंने क्या किया था? उन्होंने जम्मू-कश्मीर की राजनीति को अपनी जागीर मान लिया. वे नहीं चाहते थे कि उनके परिवार के अलावा कोई और सामने आए?"


ये भी पढ़ें : 'वन नेशन-वन इलेक्शन' के विरोध में क्यों है विपक्ष, सरकार के सामने क्या हैं बड़ी चुनौतियां? यहां जानें सब कुछ आसान भाषा में