PM Modi Lok Sabha Speech: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेसी नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया. उन्होंने इस दौरान जम्मू- कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने के वक्त को भी याद किया. पीएम ने कहा कि जो अभी-अभी जम्मू कश्मीर होकर आए हैं. उन्होंने देखा होगा कि वहां अमन-चैन कायम है.


'मैंने झंडा फहराया तो दुश्मन देश के बारूद ने भी दी सलामी'


पीएम मोदी ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तरफ इशारा करते हुए कहा कि बीती शताब्दी के उत्तरार्ध में मैं भी जम्मू-कश्मीर में यात्रा ले गया था. उन्होंने कहा कि तब मैं अपने साथ लाल चौक में तिरंगा फहराने का संकल्प लेकर गया था. उस वक्त आतंकियों ने पोस्टर लगाए थे कि देखते हैं किसने अपनी मां का दूध पीया है जो लाल चौक पर झंडा फहराता है.


पीएम मोदी ने कहा, "उस दिन 24 जनवरी था. तब मैंने भरी सभा में कहा था कि आतंकी कान खोलकर सुन लें  कि मैं 26 जनवरी को ठीक 11 बजे  लाल चौक आऊंगा. बगैर सुरक्षा के, बगैर बुलेट प्रूफ जैकेट के आऊंगा और फैसला लाल चौक पर होगा. किसने अपनी मां का दूध पीया है....वो समय था."


पीएम मोदी ने कहा कि आज जब मैंने झंडा फहराया तो दुश्मन देश का बारूद भी सलामी दे रहा था. सीमा पर बंदूकें और बम फोड़े जा रहे थे. वहां आज जो अमन-चैन कायम हुआ है. लोग वहां चैन से जी सकते हैं.. सैकड़ों की तादाद में वहां जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि ये माहौल हमने दिया है. पर्यटन की दुनिया में कई दशकों के बाद रिकॉर्ड टूटे हैं. जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र का उत्सव मनाया जा रहा है.


पीएम मोदी ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर में हर घर तिरंगे का कार्यक्रम सफल हो रहा है. इस दौरान उन्होंने कहा कि  जो अभी- अभी जम्मू कश्मीर घुमकर आए हैं. उन्होंने देखा होगा कि कितनी शान से आप वहां आ जा सकते हैं. ये बात उन्होंने राहुल गांधी की भारत यात्रा को लेकर परोक्ष तौर पर कही थी. 


राहुल गांधी ने फहराया था तिरंगा


दरअसल कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आखिरी पड़ाव जम्मू-कश्मीर था. यहां उन्होंने बीते महीने 29 जनवरी को लाल चौक पर तिरंगा फहराया था. तिरंगा फहराने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि उन्होंने देश से किया अपना वादा पूरा किया.


ये भी पढ़ें-


PM Modi Lok Sabha Speech: पीएम मोदी के भाषण के बीच विपक्षी दलों का जमकर हंगामा, लगाए 'वी वांट JPC' के नारे, राहुल गांधी भी लोकसभा पहुंचे