PM Modi Lok Sabha Speech: लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (8 फरवरी) को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि माननीयों ने इस चर्चा में भाग लिया. इसके लिए में उनका आभार जताता हूं, लेकिन उन्होंने जो कुछ भी कहा उससे उनकी काबिलियत और समझ जाहिर होती है. पीएम मोदी के सदन में पहुंचते ही जय श्री राम के नारे लगे.


पीएम के संसद में बोलने के लिए अपने सीट से उठते ही पहले हंगामा होने लगा था. स्पीकर को कहना पड़ा आपने बहिष्कार किया है बैठे बैठे नारेबाजी करने का क्या तरीका है. मुझे नामित करना पडे़गा दोबारा से चेतावनी दे रहा हूं. तख्तियां लेकर न आए, अपनी बात पर कायम रहें. विपक्ष ने सदन से वॉक ऑउट के नारे लगाए. 


क्या कहा पीएम मोदी ने...


पीएम ने कहा, " आदरणीय अध्यक्ष जी सबसे पहले मैं राष्ट्रपति जी के अभिभाषण पर धन्यवाद करता हूं. ये मेरा सौभाग्य रहा कि राष्ट्रपति का धन्यवाद करने का अवसर मिला, लेकिन इस बार में धन्यवाद के साथ राष्ट्रपति महोदय जी का अभिनंदन भी करना चाहता हूं. पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति जी ने अपनी विजनरी भाषण में हमरा और देश की करोड़ों की जनता का मार्ग दर्शन किया है. उनकी मौजूदगी देश की बहन -बेटियों के लिए प्रेरणादायक है. उन्होंने आदिवासी समुदाय का गौरव बढ़ाया. इससे उनमें गौरव की अनुभूति हो रही है आत्मविश्वास बढ़ा है और इसके लिए ये सदन और भी देश भी उनका आभारी होगा. उनके भाषण में संकल्प से सिद्धि की यात्रा का खाका खींचा गया देश को प्रेरणा दी गई. 


पीएम ने कहा, 'ये कहकर वो दिल को बहला रहे हैं'


विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चर्चा के दौरान सभी माननीय सदस्यों ने अपने -अपने आंकड़े और तर्क दिए सबने अपनी बातें रखी. जब हम इन बातों को गौर से सुनते हैं. जब इन बातों को समझने का प्रयास करते हैं. इससे पता चलता है कि किसकी कितनी क्षमता है, योग्यता है, समझ है और किसका क्या इरादा है ये सब प्रकट होता है. पीएम ने कहा कि देश अच्छे से उसका मूल्यांकन भी करता है. सभी का हृदय से आभार करता हूं. कुछ लोगों समर्थन मिलने से खुश होकर उछलने लगे. पूरा इको सिस्टम उछल रहा था. पीएम ने कहा ये हुई न बात, इन्हें नींद भी अच्छी आई होगी, इसलिए सुबह उठे भी नहीं पाए होंगे. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के लिए कहा गया है कि ये कह कह -कर के हम दिल को बहला रहे कि वो अब चल चुके हैं.


'देश 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना है'


पीएम मोदी ने कहा चुनौतियों के बिना जीवन नहीं होता. उन्होंने कहा कि कई देशों में भीषण महंगाई है. खाने पीने का संकट है. हमारे अड़ोस पड़ोस में भी जैसे हालात बने हुए हैं. ऐसी स्थिति में कौन हिंदुस्तानी गर्व नहीं करेगा कि ऐसे समय में भी देश 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है. पीएम ने कहा कि आज विश्व में भारत को लेकर भरोसा है और  आज भारत को विश्व के समृद्ध देश जी20 समूह की अध्यक्षता का अवसर भी मिला.


उन्होंने कहा कि ये देश के लिए गर्व की बात है, लेकिन मुझे लगता है कि इससे भी कुछ लोगों को दुख हो रहा है. उन्होंने कहा आज दुनिया की सारी ऐसेंजी, सारे एक्सपर्ट जो वैश्विक प्रभावों को गहराई से अध्यन करते हैं. उन सब को आज भारत के प्रति बहुत आशा है विश्वास है उमंग भी है


ये भी पढ़ेंः Budget Session: संसद में स्पेशल ब्लू जैकेट पहने दिखे पीएम मोदी, दो दिन पहले ही मिली थी गिफ्ट