PM Modi Reaction On FIFA World Cup Final: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप जीतने पर बधाई दी है. पीएम ने कहा कि फाइनल मुकाबले को फुटबॉल के सबसे रोमांचक मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा. अर्जेंटीना और मेस्सी के करोड़ों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत से खुश हैं.


पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘यह सबसे रोमांचक फुटबॉल मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा. अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप चैंपियन बनने पर बधाई! उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. अर्जेंटीना और मेस्सी के लाखों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत पर खुश हैं.’’






फ्रांस को भी पीएम मोदी की बधाई


साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस को भी फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी. पीएम ने ट्वीट में लिखा, ‘‘फीफा विश्व कप में उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए फ्रांस को बधाई. उन्होंने फाइनल तक पहुंचने के रास्ते में अपने कौशल और खेल भावना से फुटबॉल प्रशंसकों का दिल जीत लिया.’’ बता दें अर्जेंटीना ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व कप जीत लिया.


अर्जेंटीना की जीत पर खरगे और राहुल ने किए ट्वीट


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी रविवार को अर्जेंटीना को फुटबॉल विश्व कप जीतने पर बधाई दी. खरगे ने ट्वीट किया, ''शानदार प्रदर्शन और फीफा विश्व कप चैंपियन बनने के लिए अर्जेंटीना को बहुत-बहुत बधाई! मेसी का शानदार खेल लाखों प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा उतरा और एमबाप्पे ने शानदार वापसी के लिए फ्रांस को प्रेरित कर ध्यान खींचा.’’






राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘कितना सुंदर खेल! रोमांचक जीत के लिए अर्जेंटीना को बधाई। अच्छा खेले फ्रांस। मेसी और एमबाप्पे दोनों सच्चे चैंपियन की तरह खेले. फीफा विश्व कप फाइनल मुकाबले ने एक बार फिर दिखा दिया कि कैसे खेल सीमाओं से परे लोगों को जोड़ता है.''






ऐसा रहा फीफी विश्व कप फाइनल 


रविवार को लियोनेल मेस्सी के सपने और काइलियान एमबाप्पे की हैट्रिक के बीच झूलते विश्व कप फाइनल में आखिरकार मेस्सी अपने कैरियर का आखिरी तिलिस्म तोड़ने में कामयाब रहे. अर्जेंटीना पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद विश्व चैम्पियन बना.


अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेस्सी की अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई जिससे वह 2014 में चूक गए थे. डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्व कप दिलाकर महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया.


सांसे रोक देने वाला रोमांचक मुकाबला!


मैदान पर भारी तादाद में जमा दर्शकों और दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाए बैठे फुटबॉल प्रेमियों की सांसें रोक देने वाले रोमांचक मैच में पासा पल-पल पलटता रहा. अर्जेंटीना ने 80वें मिनट तक मेस्सी (23वां मिनट) और एंजेल डि मारियो (36वां मिनट) के गोलों के दम पर 2-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन एमबाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट में दो गोल करके मैच को अतिरिक्त समय तक खींच दिया.


अतिरिक्त समय में मेस्सी ने 108वें मिनट में गोल दागा तो एमबाप्पे ने दस मिनट बाद फिर बराबरी करके मैच को पेनल्टी शूटआउट में खींच दिया. शूटआउट में सब्स्टीट्यूट गोंजालो मोंटियेल ने निर्णायक पेनल्टी पर गोल दागा जबकि फ्रांस के किंग्स्ले कोमैन और ओरेलियेन चोउआमेनी गोल करने से चूक गए.


यह भी पढ़ें- FIFA WC 2022 Final: अर्जेंटीना बना चैम्पियन, मेसी का सपना पूरा, फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में दी मात