PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 115वें एपिसोड में अपने जीवन के महत्वपूर्ण पलों को याद किया. पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें बिरसा मुंडा की जन्मस्थली जाने का मौका मिला, जो उनके लिए खास था. उन्होंने कहा, दो महापुरुषों की 150वीं जयंती आ रही है. 31 अक्टूबर से सरदार पटेल की 150वीं जन्म जयंती का वर्ष शुरु होगा. इसके बाद 15 नवंबर से भगवान बिरसा मुंडा का 150वां जन्मजयंती वर्ष शुरु होगा."


पीएम मोदी ने मोटू-पतलू सिरियल का किया जिक्र


मेक इन इंडिया का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत एनिमेशन दुनिया में नई क्रांति लाने वाला है. पीएम मोदी ने एनिमेडिट सीरियल का जिक्र करते हुए कहा, "देश में क्रिएटिविटी की लहर चल रही है. जब छोटा भीम टीवी पर आता था तो बच्चे कितने खुश होते थे. हमारे दूसरे एनिमेटेड सिरियल मोटू-पतलू, हनुमान दुनिया भर में प्रचलित हैं. भारत का एनिमेशन दुनिया भर में प्रचलित है. कल वर्ल्ड एनिमेशन डे मनाया जाएगा. आइए भारत को मजबूत करें."


पीएम मोदी ने कहा, "एनिमेशन सेक्टर आज एक ऐसी इंडस्ट्री का रूप ले चुका है, जो दूसरी इंडस्ट्री को ताकत दे रहा है जैसे इन दिनों वीआर टूरिज्म (VR Tourism) बहुत प्रसिद्ध हो रहा है. आप वर्चुअल टूर के जरीए अंजता की गुफाओं को देख सकते हैं. कोणार्क मंदिर के कॉरिडोर में टहल सकते हैं या फिर वाराणसी के घाटों का आनंद ले सकते हैं."


एनिमेशन सेक्टर अगला भविष्य- पीएम मोदी


मन की बात कर्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "पर्यटन स्थल का वर्चुअल टूर लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा करने का माध्यम बन गया है. आज इस सेक्टर में एनिमेटर्स के साथ ही स्टोरी टेलर्स, लेखक, वाइस-ओवर एक्सपर्ट, म्यूजिशियन, गेम डेवलर्स, वीआर और एआर एक्सपर्ट उनकी भी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. इस वजह से मैं भारत के युवाओं से कहूंगा कि अपनी क्रिएटिविटी को विस्तार दें. क्या पता दुनिया का अगला सुपर हिट एनिमेशन आपके कम्प्यूटर से निकले."


पीएम मोदी ने कहा, "अब आत्मनिर्भर भारत अभियान, एक जन अभियान बन रहा है और हम हर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं. जैसे इसी महीने लद्दाख के हानले में हमने एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग टेलीस्कोप MACE का भी उद्घाटन किया है. ये 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है."


ये भी पढ़ें : भारतीय सेना ने पुंछ में ढूंढ निकाला पाकिस्तानी आतंकियों का ठिकाना, बरामद किया हथियारों का जखीरा