PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (27 अक्टूबर 2024) को मन की बात कार्यक्रम के 115वें एपिसोड में देश के लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने सबसे पहले स्वामी विवेकानंद, सरदार पटेल और बिरसा मुंडा की आने वाली जयंती पर उन्हें नमन किया. इस दौरान उन्होंने डिजिलट अरेस्ट पर चिंता जताया और एनिमेशन की दुनिया में मेड इन इंडिया, मेड बाइ इंडिया का जिक्र किया.


मन की बात की 10 बड़ी बातें


1. इन दिनों देश में डिजिटल अरेस्ट की कई घटनाएं सामने आ रही है. पीएम मोदी ने इसे लेकर अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने का आह्वान किया. उन्होंने डिजिटल अरेस्ट से बचने के लिए देशवासियों से रूको, सोचो और एक्शन लो का मंत्र साझा किया. इस दौरान पीएम ने डिजिटल अरेस्ट से जुड़े एक फरेबी और पीड़ित के बीच बातचीत का वीडियो भी साझा किया और कहा कि कोई भी एजेंसी न तो धमकी देती है, न ही वीडियो कॉल पर पूछताछ करती है और न ही पैसों की मांग करती है. इंटरनेट के तेजी से बढ़ते उपयोग के बीच डिजिटल अरेस्ट फरेब का एक बड़ा माध्यम बनता जा रहा है.


2. प्रधानमंत्री ने मन की बात के श्रोताओं को विस्तार से बताया कि इस प्रकार के फरेब करने वाले गिरोह कैसे काम करते हैं और कैसे खतरनाक खेल खेलते हैं. उन्होंने कहा कि डिजिटल अरेस्ट के शिकार होने वालों में हर वर्ग और हर उम्र के लोग हैं और वे डर की वजह से अपनी मेहनत से कमाए हुए लाखों रुपए गंवा देते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह का कोई कॉल आए तो आपको डरना नहीं है. आपको पता होना चाहिए कि कोई भी जांच एजेंसी फोन कॉल या वीडियो कॉल पर इस तरह पूछताछ कभी नहीं करती."


3. बीते कुछ महीनों में देश में महिला डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक समेत कई लोग डिजिटल अरेस्ट का शिकार हुए हैं. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ऐसे मामलों में घबराएं नहीं... शांत रहें. जल्दबाजी में कोई कदम ना उठाएं. किसी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी ना दे. संभव हो तो स्क्रीनशॉट लें और रिकॉर्डिंग जरूर करें.’’उन्होंने कहा कि कोई भी सरकारी एजेंसी फोन पर ऐसी धमकी नहीं देती और न ही पूछताछ करती है और न वीडियो कॉल पर ऐसे पैसे की मांग करती है. उन्होंने कहा, ‘‘अगर डर लगे तो समझिए कुछ गड़बड़ है.’’ प्रधानमंत्री ने लोगों से ऐसे मामलों में राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन 1930 पर डायल करने और साइबर क्राइम डॉट जीओवी डॉट इन पर रिपोर्ट करने के अलावा परिवार और पुलिस को सूचना देने का आह्वान किया.


4. साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. इन दिनों डिजिटल अरेस्ट स्कैम काफी चर्चा में है. पीएम मोदी ने मन की बात में बताया कि ऐसे अपराधियों पर अंकुश लगाने को लेकर कार्रवाई भी की जा रही है. पीएम मोदी ने कहा, डिजिटल अरेस्ट जैसी कोई चीज नहीं है. यह सिर्फ फ्रॉड है, झूठ है और फरेब है. बदमाशों का गिरोह है और जो लोग ऐसा कर रहे हैं वह समाज के दुश्मन हैं.’’प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘डिजिटल अरेस्ट’ के नाम पर जो फरेब चल रहा है उससे निपटने के लिए तमाम जांच एजेंसी राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही हैं और आपसी तालमेल के लिए नेशनल साइबर कोआर्डिनेशन केंद्र की स्थापना की गई है. उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे फ्रॉड करने वाली हजारों वीडियो कॉलिंग आईडी को ब्लॉक किया गया है. लाखों सिम कार्ड और बैंक अकाउंट को भी ब्लॉक किया गया है."


5. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देश और दुनिया में भारत के बढ़ते हुए रुतबे, लोगों की पहुंच, उन्नति, आत्मनिर्भर भारत के अभियान के तहत की गई अतुलनीय विकास को रेखांकित किया. साथ ही उन्होंने अक्टूबर में लद्दाख में 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित एशिया के सबसे बड़े इमेजिंग टेलीस्कोप मेस का भी जिक्र किया. 


6. पीएम मोदी ने कहा, “अब आत्मनिर्भर भारत अभियान, एक जन अभियान बन रहा है. यह अभियान हर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल कर रहा है. जैसे इसी महीने लद्दाख के हानले में हमने एशिया की सबसे बड़ी इमेजिंग टेलीस्कोप मेस का भी उद्घाटन किया है. ये 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह मेड इन इंडिया है. आत्मनिर्भरता हमारी सिर्फ पॉलिसी ही नहीं, यह हमारा पैशन बन गया है. इस योजना को शुरू किए अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं. आप 10 साल पहले चले जाइए, तब अगर कोई कहता था कि किसी जटिल तकनीक को भारत में विकसित करना है, तो लोगों को विश्वास नहीं होता था.”


7. पीएम बोले, "कई लोग मजाक उड़ाते थे. लेकिन आज वही लोग, देश की सफलता को देखकर अचंभे में पड़े रहते हैं. लद्धाख एक ऐसी जगह है, जहां ठंड -30 डिग्री सेंटीग्रेड से भी अध‍िक है. यहां ऑक्सीजन की कमी है. इसके बावजूद हमारे वैज्ञानिकों और स्थानीय उद्योग ने वो कर दिखाया, जो एशिया के किसी और देश ने नहीं किया. लद्दाख में स्थापित हान्ले टेलिस्कोप भले ही दूर की दुनिया देख रहा हो, लेकिन ये हमें आत्मनिर्भर भारत की ताकत भी दिखा रहा है. हम आत्मनिर्भर भारत से दुनिया में अग्रणी बन रहे हैं."


8. देश की संस्कृति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "एक प्रयास उधमपुर के गोरीनाथ जी भी कर रहे हैं। एक सदी से भी अधिक पुरानी सारंगी के जरिए वे डोगरा संस्कृति और विरासत के विभिन्न रूपों को सहेजने में जुटे हैं। सारंगी की धुनों के साथ वे अपनी संस्कृति से जुड़ी प्राचीन कहानियां और ऐतिहासिक घटनाओं को दिलचस्प तरीके से बताते हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में आपको ऐसे कई असाधारण लोग मिल जाएंगे, जो सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए आए हैं."


9. मेक इन इंडिया का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत एनिमेशन दुनिया में नई क्रांति लाने वाला है. पीएम मोदी ने एनिमेडिट सीरियल का जिक्र करते हुए कहा, "देश में क्रिएटिविटी की लहर चल रही है. जब छोटा भीम टीवी पर आता था तो बच्चे कितने खुश होते थे. हमारे दूसरे एनिमेटेड सिरियल मोटू-पतलू, हनुमान दुनिया भर में प्रचलित है.


10. पीएम मोदी ने देश के युवाओं से स्कील को डेवलपमेंट के लिए कहा. मन की बात कर्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "पर्यटन स्थल का वर्चुअल टूर लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा करने का माध्यम बन गया है. आज इस सेक्टर में एनिमेटर्स के साथ ही स्टोरी टेलर्स, लेखक, वाइस-ओवर एक्सपर्ट, म्यूजिशियन, गेम डेवलर्स, वीआर और एआर एक्सपर्ट उनकी भी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. इस वजह से मैं भारत के युवाओं से कहूंगा कि अपनी क्रिएटिविटी को विस्तार दें. (इनपुट एजेंसी से भी)


ये भी पढ़ें : 'मन की बात' में पीएम मोदी ने क्यों किया छोटा भीम, मोटू-पतलू और हनुमान का जिक्र? जानें वजह