PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (26 फरवरी) को मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया. मन की बात कार्यक्रम का ये 98वां एपिसोड था. पीएम मोदी ने कार्यक्रम के जरिए कहा कि विदेशों में भारतीय खिलौनों का क्रेज बढ़ गया है. 


उन्होंने अपने की संबोधन की शुरुआत में कहा, आजकल भारतीय खिलौनों का इतना क्रेज हो गया है कि विदेशों में भी इनकी डिमांड बढ़ गई है. जब हमने "मन की बात" में कहानी कहने की भारतीय विधाओं की बात की, तो उनकी ख्याति भी दूर-दूर तक पहुंची. उन्होंने कहा, सरदार पटेल की जयंती 'एकता दिवस' पर हमने 'मन की बात' में तीन प्रतियोगिताओं की बात की. ये प्रतियोगिताएं 'गीत' - देशभक्ति गीत, 'लोरी' और 'रंगोली' से जुड़ी थीं. मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि इन प्रतियोगिताओं में 700 से अधिक जिलों के पांच लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया.






पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, तेजी से आगे बढ़ते हमारे देश में डिजिटल इंडिया की ताकत कोने-कोने में दिख रही है. डिजिटल इंडिया की शक्ति को घर-घर पहुंचाने में अलग-अलग एप की भूमिका होती है. ऐसा ही एक एप है, ई-संजीवनी. देश के सामान्य मानवी के लिए, मध्यम वर्ग के लिएष पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वालों के लिए ई-संजीवनी जीवन रक्षा करने वाला एप बन रहा है.


UPI की ताकत... - पीएम मोदी


पीएम आगे बोले, भारत के UPI की ताकत भी आप जानते ही हैं. दुनिया के कितने ही देश, इसकी तरफ आकर्षित हैं. कुछ दिन पहले ही भारत और सिंगापुर के बीच UPI-Pay Now Link launch किया गया. अब, सिंगापुर और भारत के लोग, अपने मोबाइल फोन से उसी तरह पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे जैसे वो अपने-अपने देश में एक दूसरे के साथ करते हैं.


यह भी पढ़ें.