नई दिल्ली: 5 अगस्त को राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और सभी दूसरे गाइडलाइंस का पालन किया गया. भूमि पूजन के पूरे कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मास्क लगाया हुआ था. ये मास्क आईआईटी कानपुर बनाती है. ये पूरी तरह से भारतीय प्रोडक्ट है.


इनक्यूबेटेड कंपनी ई-स्पिन ने आईआईटी कानपुर में इस मास्क को बनाया था. भूमि पूजन के दौरान की तस्वीरों में पीएम मोदी ने अपने सफेद रंग का मास्क लगाया हुआ था. इस पर स्वासा एन95 (Swasa N95) लिखा हुआ था. जानकारी के मुताबकि, ये कंपनी रोज 55 से 60 हजार मास्क बनाती है. इस मास्क को ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट्स से खरीदा जा सकता है.


इस मास्क को बनाने वाली टीम ने खुशी जाहिर की. स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर, आईआईटी कानपुर ने कहा, “हमारी टीम इस बात से बहुत खुश है कि अयोध्या में भूमि पूजन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी स्वासा एन95 मास्क पहने दिखे. इस मास्क को आईआईटी कानपुर में हमारे पोर्टफोलियो स्टार्टअप्स ईस्पिन नैनोटेक की तरफ से तैयार किया जाता है.  यह भारतीय स्टार्टअप्स की गुणवक्ता और क्षमता की गवाही है.’’



भूमि पूजन के दौरान न सिर्फ पीएम मोदी बल्कि वहां मौजूद लोगों ने अपने चेहरे को मास्क से ढंका हुआ था. भूमि पूजन करा रहे पंडि़तों ने भी अपने चेहरे पर मास्क लगाया हुआ था.


जिन पुलिसवालों ने पालघर में साधुओं को भीड़ के हवाले किया उन पर क्या कार्रवाई हुई? SC का महाराष्ट्र सरकार से सवाल