Joe Biden Invites Pm Modi: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को आमंत्रण दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक NSA अजीत डोभाल (Ajit Doval) की अमेरिका यात्रा के दौरान इस बारे में दोनों पक्षों के बीच प्रारंभिक बातचीत भी हुई है.


राष्ट्रपति जो बाइडेन जून-जुलाई के बीच राजकीय दौरे पर पीएम मोदी को आमंत्रित करना चाहते हैं. इस सिलसिले में तारीखों का निर्धारण आपसी सहमति और सहूलियत से किया जाएगा. जनवरी 2021 से व्हाइट हाउस संभालने वाले राष्ट्रपति बाइडेन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच यूं तो कई मुलाकातें हुई हैं लेकिन अभी तक उनकी मुलाकातें बहुपक्षीय बैठकों के बहाने हुई. हाल ही में इंडोनेशिया के बाली में दोनों नेताओं ने मुलाकात की थी.


मुंबई-अहमदाबाद जाएंगे गवर्नर जॉन कार्नी


वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति के करीबी और उनके गृह राज्य के गवर्नर जॉन कार्नी इसी महीने भारत दौरे पर आ रहे हैं. फरवरी 19 से 23 के बीच भारत यात्रा पर आ रहे कार्नी दिल्ली के साथ-साथ मुंबई और अहमदाबाद भी जाएंगे. पीएम मोदी का गृह राज्य गुजरात और राष्ट्रपति बाइडेन का गृह राज्य डेलावेयर के बीच सिस्टर स्टेट सम्बंध का समझौता भी है.


जी20 के लिए भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन


पीएम मोदी की संभावित अमेरिकी यात्रा के बाद इसी साल राष्ट्रपति जो बाइडेन को भी भारत आना है. राष्ट्रपति बाइडेन सितंबर 9-10 को होने वाले G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आएंगे. दोनों ही देशों में अगले साल होने वाले चुनावों के मद्देनजर इन यात्राओं की राजनीतिक अहमियत भी है. भारत में जहां अप्रैल-मई 2024 में आम चुनाव होना हैं साथ ही इस वर्ष के अंत में कई राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी के लिए प्रचार का जिम्मा भी उन पर होगा. वहीं अमेरिका में नवंबर 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होना है.  


यह भी पढ़ें.


भारत-अमेरिका संबंधों की नई पहल, दोनों देशों के बीच बनेगा मजबूत इनोवेशन इकोसिस्टम, AI सेक्टर पर विशेष फोकस