BJP Meeting: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार (27 जुलाई) को नई दिल्ली के अपने मुख्यालय पर मुख्यमंत्री परिषद की बैठक रखी. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया. इस बैठक में बीजेपी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया था. पीएम मोदी ने इस मीटिंग में गुड गवर्नेंस पर जोर दिया.


पार्टी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, सभी राज्यों से कहा गया कि वे एक दूसरे की बेस्ट प्रैक्टिस के मॉडल को लागू करें. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार की सभी योजनाओं के 100 प्रतिशत सैचुरेशन का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मिशन मोड में कार्य करने के लिए कहा. बीजेपी मुख्यालय पर शुरू हुई दो दिवसीय मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में एनडीए शासित कुल 16 राज्यों के 13 मुख्यमंत्री और 15 डिप्टी सीएम शामिल हुए. महाराष्ट्र, बिहार और नागालैंड में बीजेपी का मुख्यमंत्री न होने के चलते इन तीन राज्यों के डिप्टी सीएम ने बैठक में हिस्सा लिया.


मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में किस बात पर हुई चर्चा?


सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में केंद्र और राज्य एक दूसरे के पूरक बनकर, बेहतर तालमेल से कैसे संघीय ढांचे को मजबूती प्रदान करें, इस पर रायशुमारी हुई. इसके अलावा राज्य सरकारों को कार्य में क्या दिक्कत आ रही है? केंद्र कैसे मदद करे? इस पर भी मंथन हुआ. प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों के सामने केंद्र सरकार का रोड मैप भी पेश किया.  मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों की बेहतरीन योजनाओं के बारे में जानकारी दी. बैठक का उद्देश्य केंद्र-राज्य पार्टी समन्वय को बढ़ावा देना और समग्र पार्टी रणनीति को मजबूत करना भी है.


लोकसभा चुनाव का विश्लेषण और आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति भी एजेंडे में शामिल


बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के शीर्ष नेता शामिल हुए. बैठक के एजेंडे में 2024 के लोकसभा चुनाव का विश्लेषण, आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करना और संबंधित राज्यों में केंद्रीय और राज्य योजनाओं का क्रियान्वयन शामिल है.


ये भी पढ़ें: यूपी की सियासी हलचल के बाद दिल्ली पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, जानें पीएम मोदी से कितनी दूर मिली सीट