प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महासचिव डॉ टेड्रोस अधनोम का बुधवार को गुजराती नामकरण कर दिया. पीएम मोदी गुजरात के महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे, इस दौरान उन्होंने डॉ टेड्रोस को एक नया नाम दिया.


पीएम मोदी ने कहा, “डब्ल्यूएचओ के हमारे डायरेक्टर जनरल मेरे बहुत अच्छे मित्र रहे हैं और वह जब भी मिलते थे तो एक बात अवश्य कहते थे कि मोदी जी मैं जो कुछ भी हूं भारतीय गुरुओं की वजह से हूं, जिन्होंने मुझे बचपन में पढ़ाया. वह कहते हैं कि मेरे जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर भारतीय टीचर्स का बहुत प्रभाव पड़ा और मुझे बहुत गर्व है भारत से जुड़ने में. आज जब सुबह मुझसे मिले तो बोले अब मैं पक्का गुजराती हो गया हूं.”






प्रधानमंत्री ने कहा, “उन्होंने मुझे कहा कि मेरा नाम गुजराती रख दो. तो मैं आज महात्मा गांधी की पवित्र भूमि पर मेरे इस परम मित्र को तुलसी भाई के नाम से पुकारता हूं,”


पीएम ने बताया क्यों रखा 'तुलसी भाई' नाम 
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह बताया कि उन्होंने क्यों डॉ टेड्रोस का नाम 'तुलसी भाई' रखा. उन्होंने कहा, “पीढ़ी दर पीढ़ी भारत के हर घर के सामने तुलसी का पौधा लगाने और उसकी पूजा करने की परंपरा रही है. तुलसी वो पौधा है जो भारत की अध्यात्मिक विरासत का एक अहम हिस्सा है. आपको जानकर खुशी होगी कि दिवाली के बाद हमारे देश में तुलसी की शादी का बड़ा समारोह होता है.”


प्रधानमंत्री ने कहा, “गुजराती में बिना भाई के बात नहीं चलती है. आपका गुजरात के प्रति जो लगाव है और हर बार कुछ न कुछ गुजराती बोलने का आपका जो प्रयास रहा है और आपको जिन गुरुजनों ने शिक्षा दी उनके प्रति आप लगातार श्रद्धा भाव प्रकट करते रहे हैं, इसलिए महात्मा मंदिर की इस पवित्र धरती से मुझे आपको तुलसी भाई पुकारने में विशेष आनंद आ रहा है.”


ये भी पढ़ें - 


Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में एमसीडी बुलडोजर की एंट्री से लेकर सुप्रीम कोर्ट के स्टे के बाद भी बनी रही गहमागहमी, जानिए कब क्या हुआ


'बीजेपी हेडक्वार्टर पर चला दो बुलडोजर...' जहांगीरपुरी में MCD के एक्शन के बाद AAP से TMC-SP तक जानें किसने क्या कहा