PM Modi Mercedes Maybach: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की निजी सुरक्षा में जोड़ी गई मर्सिडीज मेबैक (Mercedes Maybach) की कीमत को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है. इस कार की कीमत और अन्य विवरणों पर अटकलों के बीच सरकारी सूत्रों ने कहा कि नई कारें किसी तरह का अपग्रेड (Upgrade) नहीं हैं, बल्कि नियमित बदलाव (Routine Replacement) का हिस्सा हैं क्योंकि बीएमडब्ल्यू (BMW) ने पहले उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए मॉडल को बनाना बंद कर दिया है.


मर्सिडीज मेबैक की कितनी है कीमत?


मर्सिडीज मेबैक (Mercedes Maybach) के संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि कार की कीमतें मीडिया में लगाई जा रहीं अटकलों से काफी काम हैं. असल में तो यह मीडिया में बताई जा रहीं कीमतों से एक तिहाई कम है. मीडिया के एक तबके में मेबैक कार की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक एसपीजी (SPG) सुरक्षा में, सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किए गए वाहनों को बदलने के लिए छह साल का मानदंड है और प्रधानमंत्री से संबंधित पिछली कारों का इस्तेमाल आठ साल तक किया गया, जिस पर ऑडिट में आपत्ति जताई गई और टिप्पणी की गई कि यह सुरक्षा प्राप्त करने वाले के जीवन से समझौता करने जैसा है.


पीएम की नई कार नियमित बदलाव का हिस्सा


सूत्र के मुताबिक सुरक्षा वाहन की खरीद से संबंधित निर्णय सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के लिए खतरे की धारणा पर आधारित होते हैं. ये निर्णय एसपीजी द्वारा सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की राय लिए बिना स्वतंत्र रूप से लिए जाते हैं. सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की कार की सुरक्षा विशेषताओं पर व्यापक चर्चा राष्ट्रीय हित में नहीं है क्योंकि इससे सार्वजनिक पटल पर बहुत सारे अनावश्यक विवरण आते हैं. यह महज सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के जीवन के लिए खतरा पैदा करता है.


अधिकारियों ने कहा कि पीएम मोदी ने ऐसी कोई वरीयता नहीं दी है कि किन कारों का उपयोग किया जाए. उन्होंने इस संदर्भ में उल्लेख किया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अतीत में रेंज रोवर्स का इस्तेमाल किया था जो वास्तव में तत्कालीन प्रधानमंत्री के लिए खरीदी गई थीं. बीते कुछ सालों में बीएमडब्ल्यू (BMW) द्वारा निर्मित कारें उन कारों में शुमार रही हैं जिनका उपयोग प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है.


ये भी पढ़ें:


Delhi Metro में आज से लागू हुईं नई गाइडलाइंस, Metro स्टेशन के बाहर लगी लंबी कतार