How Many Times PM Modi And Nitish Kumar Taken Oath: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आने के बाद एनडीए सरकार का गठन हो चुका है. बीते दिन रविवार (09 जून) को नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू की बराबरी करते हुए लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की हैट्रिक लगाई. सोमवार (10 जून) को मोदी सरकार के मंत्रालयों को भी बांट दिया गया. इन सब के बीच एक बहस छिड़ी हुई है कि पीएम मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में से सबसे ज्यादा बार शपथ किसने ली?


दरअसल, नीतीश कुमार भी बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर कई बार शपथ ले चुके हैं. इसके साथ ही वो केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं, तब भी उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली. वहीं, पीएम मोदी जब से गुजरात के मुख्यमंत्री बने तब से उन्होंने लगातार सीएम और पीएम पद की शपथ ली है.


पीएम मोदी ने कितनी बार ली है शपथ?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम अब 24 साल में लगातार 7 बार शपथ लेने का रिकॉर्ड हो चुका है. वह 4 बार मुख्यमंत्री पद की और 3 बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. अक्टूबर 2001 में पीएम मोदी ने पहली बार गुजरात के सीएम पद की शपथ ली थी. इसके बाद साल 2002 दूसरी बार, दिसंबर 2007 में तीसरी बार और दिसंबर 2012 में उन्होंने चौथी बार सीएम पद की शपथ ली. इसके बाद वो केंद्र की राजनीति में कदम रखते हैं और साल 2014 में पहली बार पीएम पद की शपथ लेते हैं. इसके बाद साल 2019 में दूसरी बार और साल 2024 में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. इस तरह से पीएम मोदी सीएम और पीएम रहते कुल सात बार शपथ ले चुके हैं.


नीतीश कुमार कितनी बार ले चुके हैं शपथ?


वहीं, शपथ लेने के मामले में नीतीश कुमार पीएम मोदी से आगे हैं. वो बतौर सीएम 9 बार शपथ ले चुके हैं. उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर पहली बार साल 2000 में शपथ ली थी. इसके बाद साल 2005 में, फिर साल 2010 में तीसरी बार, फिर जीतन राम मांझी के सीएम पद छोड़ने के बाद चौथी बार सीएम पद की शपथ ली. इसके बाद साल 2015 में आरजेडी से गठबंधन करके पांचवी बार शपथ ली. इसके बाद साल 2017 में आरजेडी का साथ छोड़कर एनडीए में शामिल हो गए फिर छठी बार सीएम पद की शपथ ली. फिर साल 2020 में सातवीं बार और 2022 में आठवीं बार. इसके बाद इसी साल 2024 में उन्होंने नौवीं बार सीएम पर की शपथ ली.


इसके अलावा वो एनडीए सरकार में 1998 में केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. इसके बाद 2001 में फिर वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री की शपथ ली.


ये भी पढ़ें: Modi Cabinet 3.0 Portfolio: शिवराज को कृषि, खट्टर को ऊर्जा, चिराग को फूड प्रोसेसिंग... मोदी 3.0 कैबिनेट के इन 33 नए चेहरों को मिला ये मंत्रालय