नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन में जम्मू-कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 और 35ए के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया और कहा कि उनकी सरकार न समस्याओं को टालती और न ही पालती है. लाल किले की प्राचीर की से पीएम मोदी ने कहा, जो काम पीछले 70 साल में नहीं हुआ नई सरकार बनने के बाद 70 दिन के भीतर हुआ. भारत के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से पारित किया इसका मतलब हुआ हरेक के दिल में ये बात थी.


पीएम मोदी ने अपनी सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा, सवाल था कि आखिर आगे कौन आए, आपने हमें काम दिया, हम उसे ही करने के लिए आए हैं. हमने कर दिया.


पीएम मदी ने अनुच्छेद 370 और 35ए के फायदे को गिनाते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की आशा आकांक्षा पूरी हो ये हम सब की जिम्मेदारी है. इसके लिए 130 करोड़ देशवासियों को आगे आना है.


पीएम मोदी का कहना था कि अनुच्छेद 370 और 35ए ने पिछले 70 साल में अलगाववाद को बल दिया, आतंकवाद को जन्म दिया है. परिवार को पोषा है. एक प्रकार से भ्रष्टाचार को बढाया.


उनका कहना था कि जम्मू कश्मीर की महिलाओं को अधिकार मिले, जन जाति को उनका हम मिले, जो पहले नहीं मिलते थे. प्रधानमंत्री का कहना था कि इससे एक राष्ट्र, एक संविधान का सपना पूरा हुआ.


जानिए उस लाल किले की कहानी जहां हर साल 15 अगस्‍त को प्रधानमंत्री फहराते हैं राष्‍ट्रीय ध्‍वज


लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस को लेकर जोश-उत्साह