Pandit Jawaharlal Nehru Death Anniversary: देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) की पुण्यतिथि पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार (27 मई, 2024) को श्रद्धांजलि दी. 


पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''मैं पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.'' पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सहित कई नेताओं ने याद किया.   






ममता बनर्जी ने क्या कहा?
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC)_ की चीफ ममता बनर्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि. 






मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा? 
मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू के योगदान के बिना भारत का इतिहास अधूरा है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, '' आधुनिक भारत के शिल्पकार, भारत को वैज्ञानिक, आर्थिक, औद्योगिक व विभिन्न क्षेत्रों में आगे ले जाने वाले, लोकतंत्र के समर्पित प्रहरी, स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री व हमारे प्रेरणास्रोत, पंडित जवाहरलाल नेहरू  के अतुलनीय योगदान के बिना भारत का इतिहास अधूरा है.'' 






उन्होंने आगे कहा कि हिन्द के जवाहर की पुण्यतिथि पर उन्हें हमारी विनम्र श्रद्धांजलि. खरगे ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के हवाले से बताते हुए कहा,''देश की रक्षा, देश की उन्नति, देश की एकता ये हम सबका राष्ट्रीय धर्म है. ये हम अलग अलग धर्म पर चलें, अलग-अलग प्रदेश में रहें, अलग भाषा बोलें, पर उससे कोई दीवार हमारे बीच खड़ी नहीं होनी चाहिए. सब लोगों को उन्नति में बराबर का मौका मिलना चाहिए. हम नहीं चाहते कि हमारे देश में कुछ लोग बहुत बड़े अमीर हों और अधिकतर लोग गरीब हों.”


दरअसल, वर्ष 1889 में जन्मे नेहरू भारत के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे और उनका 27 मई 1964 को निधन हो गया. 


ये भी पढ़ें- 'बाबा साहेब ना होते तो SC-ST को भी नहीं मिलता आरक्षण', जब नेहरू पर PM मोदी ने साधा निशाना, क्या था पूर्व पीएम का रुख?