PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (23 अगस्त 2024) को कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमर जेलेंस्की से मुलाकात की. इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दुनिया भर की नजर पीएम मोदी के दौर पर टिकी हुई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात कर पीएम ने उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया.


यूक्रेन के राष्ट्रपति के सात मीटिंग के बाद पीएम मोदी ने कहा, "मैं  कल्पना नहीं कर सकता हूं कि मुझे ऐसी परिस्थिति में यूक्रेन आना पड़ा. जो बच्चे उस दौरान यहां फंसे हुए थे उन्हें बहार निकालें में जो प्रयास आपने किया उसके लिए मेरी तरफ से और सभी देशवासियों की तरफ से आप को धन्यवाद. हमारी पहले भूमिका मानवीय दृष्टिकोण की रही है. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मानवीय दृष्टिकोण के हिसाब से आपको जो जरुरत पड़ेगी उसमें हम आपके साथ हैं."


पुतिन से आंख में आंख डालकर क्या बोले थे पीएम मोदी?


पीएम मोदी ने कहा, "हम बुद्ध और गांधी की धरती से रहे हैं. पहले दिन से हमारा पक्ष शांति का है. मैं शांति का संदेश लेकर यहां आया हूं. पिछली बार जब मैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिला तो मीडिया के सामने आंख से आंख मिलाकर के कहा कि ये युद्ध का समय नहीं है. किसी भी बात का रास्ता युद्ध से नहीं निकलता है." 


यूक्रेन-रूस इस समय जंग में पड़ा हुई है, ऐसे में पीएम मोदी के इस दौरे पर दुनिया भर की नजर है. पीएम मोदी ने मीटिंग के बाद कहा, "किसी बात का रास्ता युद्ध से नहीं निकलता है. शांति के हर प्रयास में भारत अपनी सक्रिय भूमिका निभायेगा."


पीएम यूक्रेन में शांति के लिए प्रार्थना की


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस दर्दनाक परिस्थिति में भी आपने(राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की) जिस गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया उसके लिए मैं हृदय से आपका आभार व्यक्त करता हूं. आज भारत और यूक्रेन के संबंधों के लिए बहुत ऐतिहासिक दिन है. भारत का कोई प्रधानमंत्री पहली बार यूक्रेन आया है, जो अपने आप में एक ऐतिहासिक घटना है. कल (24 अगस्त 2024)  को आपका राष्ट्रीय दिवस है और हम आपको इसके लिए बधाई देते हैं. हम यूक्रेन में शांति, सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं."


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आप (वोलोडिमिर जेलेंस्की) और यूक्रेन के लोग भी जानते हैं कि भारत का शांति प्रयासों में सक्रिय योगदान रहा है और आप भी जानते हैं कि हमारा दृष्टिकोण लोगों पर केंद्रित रहा है. मैं आपको और पूरे विश्व समुदाय को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि यह भारत की प्रतिबद्धता है और हम मानते हैं कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हमारे लिए सर्वोपरि है और हम इसका समर्थन करते हैं."


रूस दौरे का किया जिक्र


पीएम मोदी ने इस दौरान अपने रूस दौरे का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "कुछ समय पहले, जब मैं इसके समर्थन में रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मिला था, तो मैंने उनसे कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है. पिछले दिनों, जब मैं एक बैठक के लिए रूस गया था, तो मैंने वहां भी स्पष्ट शब्दों में कहा था कि किसी भी समस्या का समाधान कभी भी रणभूमि में नहीं होता है."


ये भी पढ़ें : 'मेरे बेटे ने कुछ गलत नहीं किया…', जानें कोलकाता रेप केस के आरोपी संजय की मां ने ऐसा क्यों कहा?