नई दिल्ली: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख चेहरों में से एक सुभाष चंद्र बोस की आज जयंती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजली दी है. उन्होंने कहा है कि देश की आजादी के लिए नेता जी के त्याग और समर्पण को हमेशा याद किया जाता रहेगा.


मोदी ने ट्वीट में लिखा, "महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन. कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा."


नेताजी का जन्म 23 जनवरी को ओडिशा के कटक में हुआ था. भारत सरकार ने उनकी जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है. केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने उनकी 125वीं जयंती पर देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है. आज पीएम मोदी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आयोजित 'पराक्रम दिवस' समारोह में शिरकत करेंगे.





बाला साहब ठाकरे को भी पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजली
पीएम मोदी ने शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे की जयंती पर भी आज उन्हें श्रद्धांजली दी और कहा कि वह अपने आदर्शों के प्रति सदैव अटल रहे. मोदी ने ट्वीट में लिखा, 'बाला साहब ठाकरे को उनकी जयंती पर श्रद्धांजली. जब आदर्शों की बात आती है तो वह उनके प्रति अटल रहते थे. लोगों के कल्याण के लिए उन्होंने अथक काम किया.'


बाला साहब ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को हुआ था. उन्होंने 1966 में शिव सेना की स्थापना की थी. बाला साहब की मृत्यु के बाद उनके पुत्र उद्धव ठाकरे पार्टी की कमान संभाल रहे हैं. वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं.


ये भी पढ़ें-
Photos: खून लेकर आजादी देने का वादा करने वाले महानायक सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन


नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में बंगाल में योजना आयोग जैसे संगठन की स्थापना होगी- ममता बनर्जी