प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज डिजिटल इंडिया की अलग-अलग योजनाओं का लाभ लेने वालों से चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश में आज एक तरफ इनोवेशन का जूनून है. वहीं इनोवेशन को तेजी से अपनाने जज्बा भी है. पीएम ने कहा डिजिटल इंडिया भारत का संकल्प है. डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत की साधना है. अपनी बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने CSC सेंटर का भी जिक्र किया है. क्या आप जानते हैं क्या है CSC सेंटर. अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 


क्या होता CSC Centre?
CSC Centre यानी Common Service Centre एक ऐसा सेंटर है जिसके जरिए केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ आम आदमी तक बहुत ही आसानी से पहुंचाया जाता है. इस जन सेवा केंद्र में सभी तरह के डाक्युमेंट्स बनाए जाते हैं और दूसरी सभी प्रकार की सरकारी काम भी होते हैं. इसे कोई भी ग्रामीण स्तर पर खोल सकता है, हालांकि इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होता है. 


कौन खोल सकता है CSC सेंटर?
CSC सेंटर खोलने के लिए एप्लीकेंट की उम्र कम से कम 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. इसे खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. इस रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को ऑनलाइन किया गया है. जो भी इसके लिए अप्लाई करना चाहता है वह इसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है. 


PM मोदी ने किया जिक्र
CSC सेंटर का जिक्र प्रधानमंत्री ने सरकारी सेवाओं का लाभ लेने वाले लाभार्थियों से बात करते हुए भी किया. उन्होंने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस हो, बर्थ सर्टिफिकेट हो, बिजली का बिल भरना हो, पानी का बिल भरना हो, इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो, इस तरह के अनेक कामों के लिए अब प्रक्रियाएं डिजिटल इंडिया की मदद से बहुत आसान, बहुत तेज हुई है और गांवों में तो ये सब अब अपने घर के पास CSC सेंटर में भी हो रहा है.


ये भी पढ़ें


पीएम मोदी बोले- अगर आज डिजिटल कनेक्टिविटी नहीं होती तो सोचिए कोरोना में क्या स्थिति होती


देशवासियों पर महंगाई की मार, 3 महीने में साबुन-शैम्पू के दाम 40 फीसदी तक बढ़ गए