Ayodhya Ram Mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरुचिरापल्ली के श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर से अयोध्या के लिए दिए गए उपहार नवनिर्मित राम मंदिर में दे दिए हैं. ये उपहार श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर के पीठासीन देवता की ओर से पीएम मोदी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अयोध्या ले जाने के लिए दिए गए थे.


श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर से क्या-क्या उपहार भेजे गए?


अयोध्या में राम मंदिर के भव्य आयोजन से दो दिन पहले पीएम मोदी ने तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर गए थे. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर के मुख्य पुजारी सुंदर भतार ने बताया, ''उपहारों में रेशम की दो धोती और रेशम की तीन साड़ियां शामिल हैं. टोकरी में फल भी हैं. रिश्ते को चिह्नित करने के लिए उपहार दिए गए क्योंकि श्री रंगनाथ स्वामी भगवान राम के पारिवारिक वंश से हैं.'



पीएम मोदी ने लाल दुपट्टे पर रखा चांदी का छत्र भी उपहार में दिया. उन्होंने छत्र लेकर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया था. अयोध्या के राम मंदिर में सोमवार (22 जनवरी) को भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम की अगुवाई की थी. उन्होंने कहा था कि यह एक नए युग के आगमन का प्रतीक है.


पीएम मोदी ने रखा था 11 दिन का व्रत


पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की अगुवाई करने से पहले 11 दिवसीय अनुष्ठान किया था. उन्होंने रामायण से संबंधित पवित्र स्थानों की यात्रा की थी. नारियल पानी का सेवन, जमीन पर सोना और गाय को भोजन कराना आदि उनके व्रत और यम-नियम में शामिल था.


अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले पीएम मोदी ने अपनी आध्यात्मिक यात्रा 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक से शुरू की थी, जहां एक रोड शो के बाद वह पंचवटी क्षेत्र में गोदावरी नदी के तट पर कालाराम मंदिर में गए थे. पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी में वीरभद्र मंदिर, केरल के गुरुवयूर मंदिर और त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर, तिरुचिरापल्ली में रंगनाथस्वामी मंदिर, तमिलनाडु के अरिचल मुनाई और कोठंडारामस्वामी मंदिर गए थे.


यह भी पढ़ें- रामलला प्राण प्रतिष्ठा: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखी चिट्ठी, 'एक अयोध्या अपने मन में भी लेकर लौटा हूं'