BR Ambedkar Death Anniversary: आज (6 दिसंबर) संविधान निर्माता और भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर (Bhim Rao Ambedkar) का महापरिनिर्वाण दिवस है. इस मौके पर तमाम नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर महापरिनिर्वाण दिवस पर डॉ बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, ओम बिरला, राहुल गांधी, बसपा प्रमुख मायावती, योगी आदित्यनाथ समेत तमाम नेताओं ने उन्हें याद किया. संसद भवन में भी श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया. 


भीमराव आंबेडकर को एक कानून के विशेषज्ञ, अर्थशास्त्र के ज्ञाता, संविधान निर्माता के अलावा उन्हें दलितों का उद्धार करने वाला मसीहा माना जाता है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "हम सब, सबसे पहले और अंत में, समान हैं. हम सब, सबसे पहले और अंत में, भारतीय हैं. इसके अलावा कुछ भी बाबासाहेब के लिए अस्वीकार्य था और उनके संवैधानिक मार्ग पर चलने वाले हम लोगों के लिए अस्वीकार्य है. उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि."


तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजलि 


इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने आज भाजपा मुख्यालय में डॉ बीआर अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि दी. कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कांग्रेस सांसदों ने भी आज संसद में डॉ बीआर अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. 


राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने किया याद


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद में डॉ बीआर अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी मौजूद रहे. सभी नेताओं ने उन्हें याद किया. भीमराव रामजी अंबेडकर का जन्म मध्यप्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 हुआ था. वे अछूत माने जाने वाली महार जाति से थे. यही कारण था कि उन्हें बचपन से ही भेदभाव और सामाजिक तिरस्कार का सामना करना पड़ा था. 


बसपा प्रमुख मायावती ने किया नमन


वहीं, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने भी लखनऊ में अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की. इसके साथ ही उन्होंने पार्टी के संस्थापक कांशीराम को भी श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्विट किया कि देश को पूर्ण जनहितैषी, कल्याणकारी और समतामूलक संविधान देकर धन्य करने वाले परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर को उनके परिनिर्वाण दिवस पर शत्-शत् नमन. उन्होंने हर मामले में बेहतरीन संविधान देकर भारत का नाम देश-दुनिया में रौशन किया है. देश उनका सदा आभारी रहेगा. 


ये भी पढ़ें: 


Mahaparinirvan Diwas 2022: क्या है परिनिर्वाण, डॉ अम्बेडकर की पुण्यतिथि पर क्यों मनाया जाता है महापरिनिर्वाण दिवस?