एक्सप्लोरर

अखिलेश यादव- राहुल गांधी ने दिखाए तेवर, पीएम मोदी ने की तारीफ... दूसरी बार स्पीकर बने ओम बिरला तो संसद में कैसे हुई पक्ष-विपक्ष में टक्कर

ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के अध्यक्ष चुन लिए गए. पीएम मोदी ने ओम बिरला का दूसरी बार स्पीकर बनने को एक रिकॉर्ड बताया. तो वहीं राहुल गांधी और अखिलेश ने ओम बिरला से विपक्ष को मौका देने की अपील की

कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिरला बुधवार (26 जून) को लोकसभा स्पीकर चुने गए. ओम बिरला लगातार दूसरी बार संसद के निचले सदन के अध्यक्ष बने. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले, जदयू सदस्य ललन सिंह समेत तमाम सांसदों ने उन्हें बधाई दी. राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने बधाई के साथ साथ विपक्ष को बोलने का मौका देकर संविधान की रक्षा का अपना दायित्व निभाने की भी अपील की. आइए जानते हैं ओम बिरला को बधाई देते वक्त किसने क्या कहा?

पीएम मोदी ने दी ओम बिरला को बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई देते हुए विश्वास जताया कि उनकी अध्यक्षता में 18वीं लोकसभा देश के नागरिकों के सपनों को सफलतापूर्वक पूरा करेगी. पीएम मोदी ने कहा, आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं, यह इस सदन का सौभाग्य है. 18वीं लोकसभा में अध्यक्ष का कार्यभार दूसरी बार संभालना, अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है. आपको और पूरे सदन को मेरी तरफ से बधाई और शुभकामनाएं. उन्होंने कहा, हम सबका विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे और देश की आकांक्षाओं तथा अपेक्षाओं को पूरा करने में आपकी बड़ी भूमिका रहेगी. पीएम मोदी ने कहा, आपके चेहरे की मीठी मीठी मुस्कान सदन को भी खुश रखती है.

अध्यक्ष पद के पिछले कार्यकाल के गिनाए काम

पीएम मोदी ने कहा कि ओम बिरला की अध्यक्षता में 17वीं लोकसभा में सदन के माध्यम से जो सुधार हुए हैं और जो महत्वपूर्ण कानून पारित किए गए हैं, वे सदन की और आपकी (अध्यक्ष की) विरासत हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य में 17वीं लोकसभा का विश्लेषण किया जाएगा तो लिखा जाएगा कि भारत के भविष्य का निर्धारण करने में बिरला की अध्यक्षता वाली लोकसभा की बहुत बड़ी भूमिका रही. पीएम मोदी ने पिछली लोकसभा में पास हुए विधेयक और कानूनों का जिक्र करते हुए कहा कि ओम बिरला की अध्यक्षता में सामाजिक और राष्ट्रीय महत्व के अनेक ऐतिहासिक कानून इस सदन ने पारित किए. उन्होंने कहा, जो काम आजादी के 70 साल में नहीं हुए, आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने करके दिखाए. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, लोकसभा के इतिहास में दो अध्यक्षों के बाद बिरला हैं, जिन्हें पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर से अध्यक्ष बनने का मौका मिला. प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोकसभा अध्यक्ष होते थे, वे या तो चुनाव नहीं लड़ते थे, या जीतकर नहीं आते थे, लेकिन बिरला चुनाव फिर से जीतकर आए हैं और उन्होंने एक नया इतिहास रचा है.

राहुल बोले- विपक्ष को बोलने का मौका देकर संविधान रक्षा का दायित्व निभाएं

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई दी. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह विपक्ष को बोलने का मौका देकर संविधान रक्षा का अपना दायित्व निभाएंगे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ''मैं आपके दूसरी बार अध्यक्ष चुने जाने पर आपको बधाई देना चाहता हूं. मैं पूरे विपक्ष की ओर से, ‘इंडिया’ गठबंधन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं. राहुल गांधी ने कहा, ''अध्यक्ष महोदय, यह सदन भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज के संरक्षक हैं. निस्संदेह, सरकार के पास सत्ता की शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है.'' 

'विपक्ष करेगा पूरा सहयोग'- बोले राहुल गांधी

राहुल ने कहा, विपक्ष सदन चलाने में पूरा सहयोग करेगा, लेकिन यह भी जरूरी है कि विपक्ष को सदन के अंदर लोगों की आवाज उठाने का मौका मिले. आशा है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने, भारत के लोगों की आवाज उठाने का मौका मिलेगा. राहुल गांधी ने कहा, इस चुनाव ने दिखाया है कि लोग उम्मीद करते हैं कि विपक्ष संविधान की रक्षा करेगा.

अखिलेश बोले- निष्कासन जैसी कार्रवाई न दोहराई जाए

अखिलेश यादव ने कहा, लोकसभा के स्पीकर को मैं बहुत बहुत बधाई देना चाहता हूं. जहां पीएम और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बधाई दी. मैं भी उनसे जुड़कर बधाई देना चाहता हूं. आप दोबारा स्पीकर चुने गए हैं. आपके पास 5 साल का अनुभव रहा है. मैं अपनी ओर से और अपने साथियों की ओर से बहुत बहुत बधाई देता हूं. 

अखिलेश ने कहा, जिस पद पर आप बैठे हैं. इससे गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हैं. हम सब यही मानते हैं कि बिना भेदभाव के आगे बढ़ेगा और लोकसभा स्पीकर के नाते आप सभी दल और सांसदों को बराबरी का मौका देंगे. निष्पक्षता इस महान पद की जिम्मेदारी है. आपसे अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज दबाई न जाए. न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई दोहराई जाए. आपका अंकुश सत्ता पक्ष पर भी रहे.

'कुर्सी बहुत ऊंची है, पत्थर तो सही हैं, लेकिन...'

उन्होंने कहा कि अध्यक्ष महोदय आपके इशारे पर सदन चले. इसका उल्टा न हो. हम आपके हर न्याय संगत फैसले के साथ खड़े हैं. मैं आपको अध्यक्ष पद पर बैठने के लिए बधाई देता हूं. मैं नए सदन में पहली बार आया हूं. मुझे लगा कि आपकी कुर्सी बहुत ऊंची होगी, जिस सदन को मैं छोड़कर आया हूं, वहां कुर्सी बहुत ऊंची है. जहां यह नया सदन है, पत्थर तो सही हैं लेकिन दीवार में कुछ सीमेंट अभी भी लगा है. 

हमें भी मौका मिले- हरसिमरत कौर

शिरोमणि अकाली दल से सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा, मैं स्पीकर चुने जाने पर बधाई देती हूं. मैं छोटे से राज्य की छोटी सी पार्टी की इकलौती पार्टी की सांसद हूं. मैं इस बात की चिंता करती हूं कि मैंने पिछले चुनाव में देखा, जो राज्य में लड़ती हैं, लेकिन यहां समझौते कर बैठे हैं. मेरा कहने का मतलब ये है कि क्षेत्रीय पार्टी की सांसद होने के नाते हम न इस तरफ हैं और न उस तरफ. मैं जब पंजाब के लोगों की आवाज उठाने के लिए यहां खड़ी होऊंगी, तो आप बड़ी पार्टियों की तरह ही मौका देंगे. इस बार आप हमें ज्यादा मौका देंगे.

टीएमसी सांसद बोले- 'इसी सदन ने एक दिन में निलंबित किए 150 MPs'

तृणमूल कांग्रेस सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने ओम बिरला को दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बनने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि अगर सदन में आधिकारिक विपक्ष का नेता नहीं होता है तो हाउस सही से काम नहीं कर पाता है. मुझे खुशी है कि अब हमारे देश को एक आधिकारिक विपक्ष का नेता मिल गया है. 

सुदीप बंदोपाध्याय ने आगे कहा कि संसद का लोकतांत्रिक सिस्टम सेकुलरिज्म, सांप्रदायिक सद्भाव और एकता पर निर्भर करता है. जहां तक संसद की लोकतांत्रिक कार्रवाई की बात है, ये बताता है कि सदन विपक्ष के लिए है. सत्तारूढ़ दल को भी इस भाव को अपनाना होगा. 

उन्होंने कहा कि मेरा अनुभव कहता है कि आपके अच्छे इरादे हो सकते हैं, लेकिन कई बार आपको सत्तारूढ़ दल की ओर झुकना पड़ता है. इसी सदन में एक दिन में 150 सांसदों को निलंबित किया गया. उन्होंने कहा कि विपक्ष की ओर से मैं आपको अच्छे से सदन चलाने में सहयोग देने का भरोसा देता हूं.

DMK सांसद टीआर बालू ने दी नसीहत

डीएमके के सांसद टीआर बालू ने कहा कि मैं अपनी पार्टी के अध्यक्ष एमके स्टालिन की ओर से आपको बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि आप कमल के चुनाव चिन्ह पर चुनाव जीते हैं. कमल हमेशा पानी पर तैरता है, लेकिन कभी पानी को अपने ऊपर नहीं आने देता है. इसी तरह आप भले ही बीजेपी की ओर से चुने गए हों, लेकिन अब आप इन सबसे ऊपर हैं. आपको पक्ष और विपक्ष सभी को समानता और निष्पक्षता के साथ देखना होगा.

टीडीपी के सांसद लवू श्री कृष्ण देवरायलु ने कहा कि आपके पिछले कार्यकाल में महिला आरक्षण समेत कई बड़े बिल पास हुए इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं. 

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Hathras Satsang Stanpede: हाथरस कांड के मुख्य आरोपी बाबा भोले की 10 करतूतें, जानकर हो जाएंगे हैरान
हाथरस कांड के मुख्य आरोपी बाबा भोले की 10 करतूतें, जानकर हो जाएंगे हैरान
Iran Presidential Election: ईरान में राष्ट्रपति चुनाव जीते मसूद पेजेशकियान, कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को 28 लाख वोटों से हराया
ईरान में राष्ट्रपति चुनाव जीते मसूद पेजेशकियान, कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को 28 लाख वोटों से हराया
पहले चीन का लिया नाम, फिर रूस-US का जिक्र कर सुब्रमण्यम स्वामी ने PM नरेंद्र मोदी पर दे दिया बड़ा बयान
पहले चीन, फिर रूस-US का जिक्र कर सुब्रमण्यम स्वामी ने PM मोदी पर दे दिया बड़ा बयान
Hathras Stampede: हाथरस हादसे पर योगी के मंत्री बोले- 'बाबा दोषी हुए तो होगी कार्रवाई, जांच के आधार पर...'
हाथरस हादसे पर योगी के मंत्री बोले- 'बाबा दोषी हुए तो होगी कार्रवाई, जांच के आधार पर...'
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Heavy Rain News: पहाड़ से मैदान तक बारिश का कहर जारी, जनजीवन हुआ प्रभावित | ABP News |Hathras Stampede: बाबा के सत्संग को लेकर चौंकाने वाले खुलासे, मैनपुरी के 65 साल का एक शख्स लापताHathras Stampede: बाबा सुरजपाल के सत्संग को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा | ABP News |Hathras Stampede: बाबा सूरजपाल ने सत्संग में मोबाइल और वीडियो बनाने पर क्यों लगा रखी थी पाबंदी? |

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Hathras Satsang Stanpede: हाथरस कांड के मुख्य आरोपी बाबा भोले की 10 करतूतें, जानकर हो जाएंगे हैरान
हाथरस कांड के मुख्य आरोपी बाबा भोले की 10 करतूतें, जानकर हो जाएंगे हैरान
Iran Presidential Election: ईरान में राष्ट्रपति चुनाव जीते मसूद पेजेशकियान, कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को 28 लाख वोटों से हराया
ईरान में राष्ट्रपति चुनाव जीते मसूद पेजेशकियान, कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को 28 लाख वोटों से हराया
पहले चीन का लिया नाम, फिर रूस-US का जिक्र कर सुब्रमण्यम स्वामी ने PM नरेंद्र मोदी पर दे दिया बड़ा बयान
पहले चीन, फिर रूस-US का जिक्र कर सुब्रमण्यम स्वामी ने PM मोदी पर दे दिया बड़ा बयान
Hathras Stampede: हाथरस हादसे पर योगी के मंत्री बोले- 'बाबा दोषी हुए तो होगी कार्रवाई, जांच के आधार पर...'
हाथरस हादसे पर योगी के मंत्री बोले- 'बाबा दोषी हुए तो होगी कार्रवाई, जांच के आधार पर...'
तीन करोड़ लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले! खातों में पहुंची साढ़े 3 करोड़ से अधिक रकम
तीन करोड़ लोगों की हुई बल्ले-बल्ले! खातों में पहुंची साढ़े 3 करोड़ से अधिक की रकम
Shani Dev: शनि कब हो जाते हैं खतरनाक, क्या अशुभ शनि कर्जदार बना देते हैं ? जानें
शनि कब हो जाते हैं खतरनाक, क्या अशुभ शनि कर्जदार बना देते हैं ? जानें
Saree Collection: माधुरी दीक्षित के ये साड़ी वाले लुक कर देंगे आपको हैरान, जरूर करें इन्हें ट्राई
माधुरी दीक्षित के ये साड़ी वाले लुक कर देंगे आपको हैरान, जरूर करें इन्हें ट्राई
भारतीय मूल के नवेंदु मिश्रा बने ब्रिटेन में सांसद, लगातार दूसरी बार जीते, यूपी से खास कनेक्शन
भारतीय मूल के नवेंदु मिश्रा बने ब्रिटेन में सांसद, लगातार दूसरी बार जीते, यूपी से खास कनेक्शन
Embed widget