नई दिल्ली/ह्यूस्टन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 दिवसीय अमेरिका के दौरे पर है. अमेरिका पहुंचने पर पीएम मोदी का पहला पड़ाव ह्यूस्टन शहर है जहां वह पहुंच चुके हैं. हालांकि सफर की थकान मिटाने की बजाए पीएम कुछ घंटो बाद अमेरिकी ऊर्जा कंपनियों के सीईओ स्तर अधिकारियों के साथ बैठक की गोलमेज पर नजर आएंगे. भारत इन अमेरिकी कंपनियों से करीब 4 अरब डॉलर से अधिक का तेल और गैस आयात कर रहा है. ऐसे में जबकि खाड़ी मुल्कों में बढ़े तनाव के कारण जहां ऊर्जा बाजार में संकट गहराया है, भारत जैसे बड़े तेल आयातक मुल्क के लिए भी चिंताएं बढ़ी हैं. अपनी जरूरत का 80 फीसद तेल व गैस आयात करने वाला भारत अपने विकल्पों के लिए निश्चिंतता तलाश रहा है जिसमें अमेरिका उसका भरोसेमंद साथी हो सकता है. ऊर्जा कंपनियों के साथ पीएम मोदी इस संवाद में भारत नए निवेश की संभावनाओं को भी तलाशेंगे.


पीएम मोदी के अमेरिका दौरा का एक बड़ा आकर्षण है ह्यूस्टन शहर के एनआरजी स्टेडियम में कल रात होने वाला हाऊडी मोदी कार्यक्रम. यह अमेरिका में पीएम मोदी का अब तक का सबसे बड़ा डायस्पोरा संवाद कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शरीक होंगे. पोप के अलावा अन्य किसी विदेशी नेता के लिए यहां आयोजित किया जा रहा यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है. ह्यूस्टन में आयोजित 'हाऊडी मोदी' के लिए 50 हज़ार से ज़्यादा लोग पहुंचेंगे. ऐसा पहली बार होगा कि अमेरिकी धरती पर राष्ट्रपति औऱ भारतीय पीएम की मुलाकात न्यूयॉर्क या वाशिंगटन से बाहर होगी और दोनों किसी जनसभा को साथ संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में केवल राष्ट्रपति ट्रंप ही नहीं बल्कि उनकी विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं समेत कई कांग्रेस सदस्य भी शरीक होंगे.


आयोजन के बाद पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ अलग से संवाद-मुलाकात भी करेंगे. पीएम मोदी के भाषण से पहले 90 मिनट के यानी तकरीबन डेढ़ घंटे के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. एनआरजी स्टेडियम में जब पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति आएंगे तो उससे ठीक पहले, तो 400 कलाकर जो 27 टीमों में बाटें गए हैं वो पूरे 90 मिनट के कार्यक्रम में अपनी अलग-अलग प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे. "वोवन" में गीत, संगीत, नृत्य के अलावा मल्टीमीडिया और लेजर शो भी होगा जो कार्यक्रम में निरंतरता प्रदान करेगा. ह्यूस्टन के बाद यात्रा के अगले चरण में पीएम न्यूयॉर्क पहुंचेंगे.


भारतीय समय के मुताबिक पीएम मोदी का संभावित शेड्यूल देखें तो सुबह 4.30 बजे ऑयल सेक्टर की कंपनीज के सीईओ के साथ राउंड टेबल मीटिंग होगी. इसके बाद सुबह 6.05 बजे पर्सन ऑफ इंडियन ऑरिजन (पीआईओ) के साथ फोटो ऑप और एनआरआई के साथ संक्षिप्त बातचीत होगी. वहीं रात 8.30 से 11.30 बजे तक एनआरजी स्टेडियम में चलने वाले हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे. रात 12.30 बजे के करीब वरिष्ठ अमेरिकी नेता और अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी इसके बाद न्यूयॉर्क के लिए निकलेंगे.


ये भी पढ़ें


दिल्लीः मोदी सरकार ने मानी किसानों की 5 मांगें, फिलहाल खत्म हुआ प्रदर्शन


मिलान के बाद 99.99% से ज्यादा वीवीपैट और ईवीएम के नतीजे पाए गए एक समान- चुनाव आयोग


Maharashtra Assembly Election Opinion Poll: जानें- महाराष्ट्र में सीएम की पसंद कौन ?


ओपिनियन पोल के नतीजों से गदगद मनोहर लाल खट्टर बोले- अनाड़ी कहने वाले अब राजनीति का खिलाड़ी कहते हैं


Assembly Election 2019 Opinion Poll: महाराष्ट्र, हरियाणा में जबरदस्त जीत के साथ सत्ता में लौटेगी बीजेपी, पानी और बेरोजगारी है चुनावी मुद्दा