PM Modi Road Show: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार खत्म करने के बाद मंगलवार (14 नवंबर) की रात के करीब 10 बजे झारखंड के रांची पहुंचे. बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ने रांची में 10 किमी लंबा रोड शो किया. 


पीएम मोदी ने मंगलवार की शाम मध्य प्रदेश के इंदौर में भी विधानसभा चुनाव को लेकर विशाल रोड शो किया था. रोड शो में रास्ते में खड़े लोगों ने जगह-जगह उनका स्वागत किया. उन्होंने इसके पहले बैतूल, शाजापुर और झाबुआ सहित अन्य स्थानों पर चुनावी रैली की थी. 


पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ''मध्य प्रदेश में यादगार रैलियों और रोड शो के बाद रांची पहुंच चुका हूं.'' उन्होंने कहा कि  15 नवंबर का दिन बहुत विशेष है. मुझे झारखंड के लोगों के साथ भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर मनाए जाने वाले जनजातीय गौरव दिवस में शामिल होने का सौभाग्य मिलेगा. उनकी जन्मस्थली उलिहातू जाने का सुअवसर मिलने से बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. 






पीएम मोदी का क्या कार्यक्रम है?
पीएम मोदी बुधवार (15 नवंबर) को  ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू करेंगे. 


प्रधानमंत्री मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत करेंगे, ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी करेंगे और राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 



बुधवार की सुबह, पीएम मोदी रांची में भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय जाएंगे और फिर हेलिकॉप्टर से खूंटी जिले में बिरसा मुंडा के जन्मस्थान उलिहातू गांव जाएंगे, जहां वह स्वतंत्रता सेनानी को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. 


पीएम मोदी खूंटी में तीसरे ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस दौरान वह ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ और ‘प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन’ की शुरुआत करेंगे. 


किसान सम्मान निधि की किस्त करेंगे जारी
इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की 15वीं किस्त भी जारी करेंगे. योजना के तहत अब तक 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि किसानों के खाते में डाली जा चुकी है.


इसके अलावा पीएम मोदी जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें एनएच 133 के महगामा-हंसडीहा सेक्शन के 52 किमी लंबे हिस्से को चार लेन का करना, एनएच114ए के बासुकीनाथ-देवघर सेक्शन के 45 किलोमीटर लंबे हिस्से को चार लेन का करना, केडीएच-पूर्णाडीह कोल हैंडलिंग संयंत्र और आईआईआईटी रांची के नए शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन की आधारशिला रखना शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- MP Election 2023: मध्य प्रदेश में तीन रैलियों के बाद अब इंदौर में पीएम मोदी का रोड शो