PM Modi Russia Visit Live: रूस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से नवाजे जाने के बाद ऑस्ट्रिया दौरे पर रवाना हुए PM मोदी

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी ने मॉस्को में कहा कि आज से ठीक 1 महीने पहले मैंने भारत के पीएम पद की शपथ ली थी और प्रण लिया था कि अपने तीसरे टर्म में मैं तीन गुनी ताकत से काम करूंगा.

एबीपी लाइव Last Updated: 09 Jul 2024 08:49 PM
प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया दौरे के लिए हुए रवाना

दो दिवसीय रूस दौरा संपन्न करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये पहला ऑस्ट्रिया दौरा है. 40 साल बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया जा रहा है. 

'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से नवाजे गए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से नवाजा गया है. पुतिन ने पीएम मोदी को 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से नवाजा, जो कि रूस का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. इस सम्मान से नवाजे जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये भारत के 140 करोड़ लोगों का सम्मान है.

रूस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से नवाजे जाएंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से नवाजा जाएगा. थोड़ी देर बाद क्रेमलिन में एक समारोह के दौरान पीएम मोदी को रूस के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा.

युद्ध के मलाल में समाधान संभव नहीं- पुतिन से बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की इस मुलाकात पर दुनिया भर के देशों की नजर है. सब ये जानना चाहते हैं कि पीएम मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर क्या कहने वाले हैं. द्वपक्षीय बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने युद्ध को लेकर भी पुतिन से बातचीत की और कहा कि भावी पीढ़ी के भविष्य के लिए शांति जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा, 'युद्ध हो, संघर्ष हो या आतंकवादी हमले हों, मानवता में विश्वास करने वाला हर व्यक्ति जानहानि पर बहुत दुखी होता है. उसमें भी मासूम बच्चों का कत्ल होता है या मासूम बच्चों को मरते हुए देखते हैं तब दिल छलनी हो जाता है और वो दर्द बहुत भयानक होता है. मित्र के नाते मैंने हमेशा कहा है कि हमारी भावी पीढ़ी के भविष्य लिए शांति आवश्यक है. मैं ये भी जानता हूं कि युद्ध के मलाल में समाधान संभव नहीं होते. बम बंदूक और गोलियों के बीच समाधान और शांति की बातचीत सफल नहीं होतीं और हमें बातचीत के जरिए ही शांति के रास्ते अपनाने हैं.'

पीएम मोदी ने पुतिन के सामने उठाया तेल व्यापार का मुद्दा

राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "भारत और रूस के तेल व्यापार से दुनिया भर में स्थिरता आई है. आपके आभार से हम पेट्रोल डीजल की समस्याओं से अपने देश को बचा पाएं इसके लिए आपके धन्यवाद." रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान आए तेल संकट और इसको लेकर हुई वैश्विक सियासत से जुड़े मुद्दों को लेकर पीएम मोदी ने ये बयान दिया. इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में भारत और रूस के संबंध और मजबूत होंगे.

10 वर्षों में 17 बार मिल चुके हैं पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन

प्रधानमंत्री मोदी ने द्वपक्षीय बातचीत के दौरान राष्ट्रपति पुतिन से कहा, 'लगभग ढाई दशक से मेरा रूस और राष्ट्रपति पुतिन के साथ  नाता रहा है. हम करीब 10 साल में हम 17 बार मिले हैं. पिछले 25 साल में 22 द्वपक्षीय मुलाकात हो चुकी हैं, ये हमारे संबंधों की गहराई बताता है.' 

आतंकवाद कितना घिनौना होता है, हमें पता है- पुतिन से बोले पीएम मोदी

राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और उसकी निंदा की. पीएम मोदी ने कहा, "पिछले 40-50 साल से भारत आतंकवाद को झेल रहा है. आतंकवाद कितना भयानक और घिनौना होता है वो हम 40 साल से भुगत रहे हैं. ऐसे में जब मॉस्को में आतंकी घटना हुईं तो उसका दर्द कितना गहरा होगा, इसकी मैं कल्पना करता हूं और हर प्रकार के आतंकवाद की निंदा करता हूं."

पुतिन के सामने पीएम मोदी ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच आधिकारिक वार्ता शुरू हो गई है. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन के सामने आतंकवाद के मुद्दे का जिक्र किया. पीएम मोदी ने आतंकवाद की निंदा करते हुए कहा कि 50 साल से भारत इसे झेल रहा है. पीएम मोदी ने ये मुद्दा ऐसे समय पर उठाया है जब भारत में एक बड़े आतंकी हमले में 5 जवान शहीद हो गए हैं. 

पुतिन के साथ रोसाटॉम पहुंचे पीएम मोदी, एटॉमिक एनर्जी पवेलियन का किया दौरा

प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ मॉस्को स्थित रोसाटॉम पवेलियन के दौरे पर गए. यहां पीएम मोदी ने स्टेट अटॉमिक एनर्जी कॉर्पोरेशन के पवेलियन का दौरा किया. इस दौरान इन दो वैश्विक राजनेताओं के साथ रोसाटॉम के डायरेक्टर जनरल भी मौजूद थे. 

पीएम मोदी के दौरे पर दुनिया की नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस दौरे पर दुनिया भर की नजरें टिकी हुई हैं. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच साफ कह चुके हैं कि किसी भी मसले का हल युद्ध से नहीं निकल सकता. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अभी भी थमा नहीं है. ऐसे में पीएम मोदी रूस पहुंचे हैं तो वैश्विक राजनीति में इस घटनाक्रम पर विशेष नजर बनी हुई है. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने ट्वीट कर यूक्रेन पर रूसी हमलों की जानकारी साझा की है.

अज्ञात शहीदों की स्मारक पर पीएम मोदी ने की पुष्पांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस दौरे के दूसरे दिन मॉस्को में अज्ञात शहीद सैनिकों के स्मारक पर पुष्पांजलि की. प्रधानमंत्री मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिनों की आधिकारिक यात्रा पर हैं.

PM Modi Russia Visit Live: 'रूस, भारत के सुख-दुख का साथी', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मंगलवार को रूस को भारत का सुख-दुख का साथी और ‘सबसे भरोसेमंद दोस्त बताते हुए पिछले दो दशकों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व की प्रशंसा की. 

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की शिखर वार्ता में उठ सकता है यूक्रेन युद्ध का मुद्दा

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच में होने वाली वार्ता में  यूक्रेन युद्ध का मुद्दा भी प्रमुखता से उठ सकता है. शीर्ष सूत्रों ने यह भी कहा कि वार्ता में भारतीय पक्ष अपने इस रुख की फिर से पुष्टि कर सकता है कि बातचीत और कूटनीति ही संघर्ष के समाधान का एकमात्र जरिया हैं, क्योंकि युद्ध के मैदान पर कोई हल नहीं निकाला जा सकता.

PM Modi Russia Visit Live: प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन करेंगे शिखर बैठक

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक के लिए सोमवार को रूस की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे. यह यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के बाद पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा है।

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी- राष्ट्रपति पुतिन शिखर वार्ता के केंद्र में होगा यूक्रेन युद्ध, आर्थिक एजेंडा

ऊर्जा, व्यापार, विनिर्माण और उर्वरक जैसे क्षेत्रों में भारत-रूस सहयोग को और बढ़ावा देने के उपाय प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मॉस्को में मंगलवार को होने वाली शिखर वार्ता के केंद्र में हो सकते हैं. 

PM Modi Russia Visit Live: 'भारत बदल रहा है', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘दुनिया के लोग जब भारत आते हैं तो कहते हैं कि भारत बदल रहा है. भारत का कायाकल्प, भारत का नव-निर्माण वे साफ-साफ देख पा रहे हैं.’’

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी ने रूस में राज कपूर और मिथुन चक्रवर्ती का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सिनेमा ने भारत-रूस संबंधों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाई है, उन्होंने राज कपूर और मिथुन चक्रवर्ती के योगदान को भी याद किया. 

PM Modi Russia Visit Live: 'भारत में आज का युवा आखिरी पल तक हार नहीं मानता', पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में आज का युवा आखिरी पल तक हार नहीं मानता, ठीक हमारी क्रिकेट टीम की तरह. 

PM Modi Russia Visit Live: 'भारत का पिछले 10 वर्षों का विकास सिर्फ एक ट्रेलर है', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का पिछले 10 वर्षों का विकास सिर्फ एक ट्रेलर है, हम अगले 10 वर्षों में कई गुना तेज विकास देखेंगे. 

PM Modi Russia Visit Live: 'रूस हमारे सुख-दुख का साथी है', पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने कहा कि रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में पहला शब्द आता है कि हमारे सुख-दुख का साथी. 

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी ने किया ऐलान, रूस में खुलेंगे दो नए कॉन्सुलेट

पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि रूस में दो नए कॉन्सुलेट खुलेंगे. 

PM Modi Russia Visit Live: 'भारत आज बदल रहा है', पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज बदल रहा है, क्योंकि वह अपने 140 करोड़ नागरिकों और दुनियाभर में बसे भारतीय समुदाय के लोगों की ताकत पर भरोसा करता है.  

PM Modi Russia Visit Live: T20 वर्ल्ड कप का पीएम मोदी ने किया जिक्र










पीएम मोदी ने कहा कि आपने हाल ही में T20 वर्ल्ड कप में भारत की विजय को सेलिब्रेट किया होगा. वर्ल्ड कप को जीतने की असली स्टोरी, जीत की यात्रा भी है. आज का युवा और आज का युवा भारत आखिरी बॉल और आखिरी पल तक हार नहीं मानता है. विजय उन्हीं के चरण चूमती है, जो हार मानने को तैयार नहीं होते हैं. 










PM Modi Russia Visit Live: 'रूस हमारा सबसे भरोसमंद दोस्त', पीएम मोदी मॉस्को में बोले

पीएम मोदी ने कहा कि रूस हमारा सबसे भरोसमंद दोस्त है. भारत और रूस का रिश्ता आपसी सम्मान और विश्वास की नींव पट टिका हुआ है. 

PM Modi Russia Visit Live: 'तीन गुना अधिक ताकत के साथ काम करने की शपथ ली', पीएम मोदी बोले

मॉस्को में ‘मोदी-मोदी’ के नारों के बीच भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैंने अपने तीसरे कार्यकाल में तीन गुना तेजी से और तीन गुना अधिक ताकत के साथ काम करने की शपथ ली है. 

PM Modi Russia Visit Live: 'भारत के विकास की रफ्तार देखकर दुनिया हैरान है', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा पिछले 10 सालों में देश ने विकास की जो रफ्तार पकड़ी है, उसे देखकर दुनिया हैरान है.

PM Modi Russia Visit Live: 'स्टार्टअप की संख्या लाखों में है', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत वो देश है, जहां दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. 2014 में देश में बस कुछ सौ स्टार्टअप थे, आज इनकी संख्या लाखों में है. आज भारत वो देश है, जो रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट फ़ाइल कर रहा है, रिसर्च पेपर पब्लिश कर रहा है. यही मेरे देश के युवाओं की शक्ति है।

PM Modi Russia Visit Live: रूस में लगे मोदी-मोदी के नारे

पीएम मोदी के बोलने के बीच भारतीय लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं. 

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी ने बताया क्या है सरकार का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा कि ये भी एक संयोग है कि सरकार के कई लक्ष्यों में भी 3 का अंक छाया हुआ है. सरकार एक लक्ष्य है, तीसरे टर्म में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाना. सरकार का लक्ष्य है, तीसरे टर्म में गरीबों के लिए 3 करोड़ घर बनाना. सरकार का लक्ष्य है, तीसरे टर्म में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना. 

PM Modi Russia Visit Live: भारतीय समुदाय से पीएम मोदी क्या बोले?

पीएम मोदी ने कहा कि ये बहुत सुखद है कि तीसरी बार सरकार में आने के बाद भारतीय समुदाय से मेरा पहला संवाद यहां मॉस्को में आपके साथ हो रहा है. 

PM Modi Russia Visit Live: 'तीन गुनी ताकत से काम करूंगा', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मॉस्को में कहा कि आज 9 जुलाई है, आज के ही दिन मुझे शपथ लिए पूरा एक महीना हुआ है. आज से ठीक 1 महीने पहले मैंने भारत के पीएम पद की शपथ ली थी. उसी दिन मैंने एक प्रण लिया था कि अपने तीसरे टर्म में मैं तीन गुनी ताकत से काम करूंगा, तीन गुनी रफ्तार से काम करूंगा.

PM Modi Russia Visit Live: 'हिंदुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने रूस के मॉस्को में कहा कि हिंदुस्तान की मिट्टी की महक लेकर आया हूं. 

PM Modi Russia Visit Live: 'तीन गुनी रफ्तार से काम करूंगा', पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने रूस के मॉस्को में कहा कि मैंने तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के दौरान प्रण लिया था कि तीन गुनी ताकत के साथ काम करूंगा और तीन गुनी रफ्तार से काम करूंगा.

PM Modi Russia Visit Live: '140 करोड़ लोगों का प्यार लेकर आया है', पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने रूस में भारतीय लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं अपने साथ 140 करोड़ लोगों का प्यार लेकर आया है. 

भारत-रूस दौरे के बीच पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की दो दशक पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर हुई वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस दौरे के बीच एक फोटो वायरल हो रही है. फोटो में साल 2001 की भारत-रूस शिखर सम्मेलन की फोटो शेयर की गई है. उस वक्त नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. फोटो में उनके अलावा तत्कालीन भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और व्लादिमीर पुतिन भी नजर आ रहे हैं.



 

PM Modi Russia Visit Live: रूसी सेना में तैनात भारतीयों को वापस भेजा जाएगा

पीएम मोदी के दौरे के बीच रूस ने बड़ा फैसला किया है. रूस ने रूसी सेना में तैनात सभी भारतीयों को सेवामुक्त करने और उन्हें वापसी की सुविधा देने का फैसला किया है. दरअसल, कुछ दिन पहले ही रिपोर्ट्स में दावा किया था कि कई भारतीयों को विदेश में नौकरी देने के बहाने से रूस की सेना में भर्ती करा दिया गया था. इन्हें युद्ध क्षेत्र में भी भेजा गया था. पीएम मोदी ने इस मुद्दे को रूसी राष्ट्रपति पुतिन के सामने उठाया था. इस पर रूस ने अब इन भारतीयों को सेवा मुक्त करने का फैसला किया है.



 


 
PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी के रूस दौरे पर अमेरिका ने कही ये बात

पीएम मोदी के रूस दौरे पर अमेरिका का भी बयान आया है. अमेरिका ने कहा, भारत हमारा रणनीतिक साझेदार है. रूस के साथ उनकी यह निजी वार्ता है. लेकिन भारत को रूस को यह संदेश देना चाहिए कि वह UN चार्टर का सम्मान करे. दरअसल, यूक्रेन हमले के बाद से अमेरिका और रूस के बीच संबंध पटरी पर नहीं हैं. 

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी के रूस दौरे पर अमेरिका ने कही ये बात

पीएम मोदी के रूस दौरे पर अमेरिका का भी बयान आया है. अमेरिका ने कहा, भारत हमारा रणनीतिक साझेदार है. रूस के साथ उनकी यह निजी वार्ता है. लेकिन भारत को रूस को यह संदेश देना चाहिए कि वह UN चार्टर का सम्मान करे. दरअसल, यूक्रेन हमले के बाद से अमेरिका और रूस के बीच संबंध पटरी पर नहीं हैं. 

PM Modi Russia Visit Live: आज पीएम मोदी और पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता होगी. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं. इससे पहले सोमवार को राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी के लिए प्राइवेट डिनर रखा था.

PM Modi Russia Visit Live: पुतिन से मुलाकात के बाद क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर कीं. इसके साथ उन्होंने लिखा कि राष्ट्रपति भवन में आज शाम मेरी मेजबानी के लिए प्रेसिडेंट पुतिन का आभार. कल भी हमारी बातचीत का इंतजार है, जो निश्चित रूप से भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में काफी मददगार साबित होगी.

PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी को लगाया गले, पुतिन के साथ रिश्तों में दिखी गर्मजोशी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गले लगकर गर्मजोशी के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया.


 





PM Modi Russia Visit Live: 'प्रिय दोस्त.. आपका हार्दिक स्वागत है', पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बोले पुतिन

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ चाय पी. इस दौरान पुतिन ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री... प्रिय दोस्त... आपका हार्दिक स्वागत है. आपको देखकर मुझे बहुत खुशी हुई.





PM Modi Russia Visit Live: पुतिन ने गले लगाकर किया पीएम मोदी का स्वागत

मॉस्को में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति आवास में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी का गले लगकर स्वागत किया.


 





PM Modi Russia Visit Live: पुतिन से मिलने राष्ट्रपति भवन रवाना हुए पीएम मोदी, साथ करेंगे डिनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ डिनर करने के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात के दौरान एक निजी मीटिंग भी होगी. 

PM Modi Russia Visit Live: मॉस्को पहुंचते ही क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा कि मास्को पहुंच गया हूं. हमारे देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गहरा करने की आशा है, विशेषकर सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों में. हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों से हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा.

PM Modi Russia Visit Live: भारतीय समुदाय के लोगों ने किया पीएम मोदी का स्वागत

कार्लटन होटल में भारतीय समुदाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और पीएम मोदी ने उनका अभिनंदन किया.


 





PM Modi Russia Visit Live: होटल कार्लटन पहुंचे पीएम मोदी, किया गया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्लटन होटल पहुंचे. इस दौरान उनका स्वागत किया गया.


 





PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी के स्वागत में रूसी कलाकारों ने हिंदी गानों पर किया डांस

रूस के मॉस्को में रूसी कलाकारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में हिंदी गानों पर नृत्य किया.


 





PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी के होटल के बाहर श्रद्धालुओं ने गाए भजन

रूसी श्रद्धालु मॉस्को में होटल के बाहर भजन गा रहे थे, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे.


 





PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मॉस्को के एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.


 





PM Modi Russia Visit Live: पीएम मोदी का मॉस्को में भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के मॉस्को पहुंचे. पीएम मोदी रूस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं. वह मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे.

बैकग्राउंड

PM Modi Russia Visit Live Updates: प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (8 जुलाई) को रूस के मॉस्को पहुंचे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया. पीएम मोदी के स्वागत में रूसी संघ के प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने उनकी अगवानी की और उनका औपचारिक स्वागत किया. इस दौरान कई अन्य नेता और वरिष्ठ सैन्य अधिकारी मौजूद रहे. यूक्रेन में संघर्ष के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए सहयोगात्मक भूमिका निभाना चाहता है.


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मॉस्को में 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में मंगलवार को होने वाली वार्ता से पहले आज रात भारतीय प्रधानमंत्री के लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से यह भारतीय प्रधानमंत्री की रुस की पहली यात्रा है. यह, 2019 के बाद से मोदी की रूस की पहली और अपने तीसरे कार्यकाल की पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा भी है.


नौ जुलाई को रूस में अपनी यात्रा पूरी करने के बाद मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना होंगे. यह, 40 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रिया यात्रा होगी. मोदी और पुतिन मंगलवार को 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में व्यापार, ऊर्जा और रक्षा सहित विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे. मोदी ने एक बयान में कहा, ''भारत और रूस के बीच विशेष एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पिछले 10 वर्षों में और बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों से लोगों का संपर्क आदि क्षेत्र शामिल हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं, मेरे मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय एवं वैश्विक मामलों पर दृष्टिकोण साझा करने को लेकर आशान्वित हूं.’’

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.