Nayab Singh Saini: नायब सिंह सैनी हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं. ये हरियाणा के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब यहां किसी एक पार्टी ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाई हो. नायब सिंह सैनी को 6 महीने पहले ही मुख्यमंत्री बनाया गया था और उन्होंने राज्य में बहुत बड़ी जीत हासिल की है. 


विधायक दल की मीटिंग के दौरान अमित शाह ने हरियाणा में एक बड़ा राजनीतिक संदेश दिया है.


अमित शाह ने इशारों में कही ये बात


दरअसल,  पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित भाजपा दफ्तर में 16 अक्टूबर को विधायक दल की मीटिंग बुलाई गई थी. इसमें  दिल्‍ली से अमित शाह, धर्मेंद्र प्रधान सरीखे शीर्ष नेता मौजूद थे. सभी ने विधायक दल के नेता के तौर पर नायब सैनी के नाम को हरी झंडी दी. इसके बाद विधायक अनिल विज और कृष्‍ण बेदी ने इस बैठक में नायब सिंह सैनी के नाम का प्रस्‍ताव रखा था. इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने उनके नाम का ऐलान किया. उन्होंने मुस्‍कुराकर कर नायब सिंह सैनी नाम का ऐलान किया था. इसके बाद अमित शाह ने उनकी जोरदार तरीके से पीठ थपथपाई. इससे साफ हो गया था कि शीर्ष नेतृत्‍व की तरफ से पहले ही नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लग गई थी. उन्हें अमित शाह ने फूलों का गुलदस्‍ता भी भेंट किया.


जातीय समीकरण का हुआ फायदा


नायब सिंह सैनी OBC समाज से आते हैं. उनके नेतृत्व में बीजेपी ने राज्य  में जातीय समीकरण का ऐसा ताना-बना बुना की पार्टी लगातार तीसरी बार राज्य में चुनाव जीतने में सफल रही. उनके होने से पार्टी को राज्य में नॉन जाट वो भी काफी ज्यादा मिले.


कुरुक्षेत्र के रहने वाले हैं नायब सिंह सैनी


नायब सिंह सैनी मूलरूप से कुरुक्षेत्र के गांव मंगोली जाटान के रहने वाले हैं. उन्होंने यूपी के मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की है. उनके परिवार में 70 वर्षीय मां कुलवंत कौर, पत्नी सुमन सैनी के अलावा, एक बेटा अनिकेत और बेटी वंशिका हैं. उनका बेटा अनिकेत चंडीगढ़ से लॉ की पढाई कर रहा है, जबकि बेटी वंशिका 12वीं की स्टूडेंट हैं. उनकी बेटी भी चंडीगढ़ से पढ़ाई कर रही है. 


उनकी शादी अंबाला के नारायणगढ़ के सैन माजरा गांव में हुई थी. उनकी पत्नी का नाम सुमन है और वो भी राजनीति में सक्रिय हैं. उन्होंने 2022 में भाजपा के टिकट पर जिला परिषद का चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वो इस समय  भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं. नायब सैनी का एक भाई भी है,जिनका नाम चंदन हैं. 


दूसरी बार बनेंगे राज्य के मुख्यमंत्री 


नायब सैनी ने अपना पहला विधानसभा चुनाव 2009 में लड़ा था. इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद वो 2014 में फिर से विधानसभा चुनाव में उतरे और जीत हासिल की. इस दौरान उन्हें मंत्री पद भी मिला था. इसके बाद वो  कुरुक्षेत्र से सांसद भी बने थे. अब वो हरियाणा के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.