PM Modi’s Make in India Initiative: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल की तर्ज पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 'चिंतन शिविर' आयोजित करेगा. 'चिंतन शिविर' में मंत्रालय भारतीय स्वास्थ्य कर्मियों के लिए विदेशों में बेहतर रोजगार के अवसरों के लिए रणनीति तैयार करेगा.



सूत्रों के मुताबिक़ शिखर सम्मेलन 'हील बाय इंडिया' और 'हील इन इंडिया' भारत के स्वास्थ्य शिक्षण संस्थानों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नीतिगत विकल्पों की सिफारिश करने के लिए आयोजित किया जाएगा, ताकि स्वास्थ्य के लिए देश और विदेश के मानव संसाधन को किसी भी देश में काम करने के योग्य हो सके. इसका उद्देश्य भारतीय चिकित्सा, नर्सिंग, संबद्ध स्वास्थ्य और अन्य स्वास्थ्य शिक्षा संस्थानों में छात्रों के रूप में विदेशी नागरिकों को आकर्षित करना है.

'हील बाय इंडिया' शिखर सम्मेलन 5-6 फरवरी को आयोजित किया जाएगा और इसमें राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया, इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा विचार-विमर्श होगा. शिविर के दौरान, मंत्रालय दुनिया भर में डॉक्टरों, नर्सों, फार्मासिस्टों और दंत चिकित्सकों, संबद्ध स्वास्थ्य कर्मियों, योग शिक्षकों, आयुर्वेद चिकित्सकों आदि जैसे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बेहतर रोजगार के अवसरों के लिए रणनीतियों पर चर्चा करेगा.


आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार, वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले शिखर सम्मेलन में मौजूद रहेंगे, इसके बाद 'हील इन इंडिया' शिविर भी आयोजित किया जाएगा.


यह भी पढ़ें-


Maharashtra News: किरीट सोमैया ने संजय राउत और उनके परिवार पर लगाया 100 करोड़ के घोटाले का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला


Punjab Election 2022: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में मनीष तिवारी का नाम नहीं, कहा- नाम होता तो सरप्राइज होता