PM Modi Sambhal Visit Highlights: 'आज अगर मंदिर बन रहे तो देश भर में नए मेडिकल कॉलेज भी खुल रहे', कल्किधाम की आधारशिला रखने के बाद बोले पीएम मोदी

PM Modi Sambhal Visit Highlights: पीएम नरेंद्र मोदी यूपी के संभल को आज 10 लाख करोड़ रुपए की सौगात देंगे. ध्यान देने वाली बात है कि कुछ ही समय बाद लोकसभा के चुनाव होने हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 19 Feb 2024 11:47 AM
PM Modi in Kalki Dham: पिछले महीने ही 500 सालों का इंतजार पूरा हुआ- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, पिछले महीने ही देश ने अयोध्या में 500 साल के इंतजार को पूरा होते देखा है. रामलला के विराजमान होने का वो अलौकिक अनुभव, वो दिव्य अनुभूति अब भी हमें भावुक कर जाती है. इसी बीच हम देश से सैकड़ों किमी दूर अरब की धरती पर, अबू धाबी में पहले विराट मंदिर के लोकार्पण के साक्षी भी बने हैं. 


पीएम ने कहा, इसी कालखंड में हमने विश्वनाथ धाम को निखरते देखा है. इसी कालखंड में हम काशी का कायाकल्प देख रहे हैं. इसी दौर में महाकाल के महालोक की महिमा हमने देखी है. हमने सोमनाथ का विकास देखा है, केदार घाटी का पुनर्निर्माण देखा है. हम विकास भी, विरासत भी के मंत्र को आत्मसात करते हुए चल रहे हैं. आज विदेशों से हमारी प्राचीन मूर्तियां भी वापस लाई जा रही हैं और रिकॉर्ड संख्या में विदेशी निवेश भी आ रहा है. 

आज देश में मेडिकल कॉलेज भी बन रहे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आज एक ओर हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है, तो दूसरी ओर शहरों में हाइटेक इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो रहा है. आज अगर मंदिर बन रहे हैं, तो देश भर में नए मेडिकल कॉलेज भी बन रहे हैं. आज विदेशों से हमारी प्राचीन मूर्तियां भी वापस लाई जा रही हैं और रिकॉर्ड संख्या में विदेशी निवेश भी आ रहा है. 

PM Modi praised Acharya Pramod: पीएम मोदी ने आचार्य प्रमोद की तारीफ की

पीएम मोदी ने कहा, अभी आप सभी की उपस्थिति में मुझे भव्य कल्कि धाम के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है. मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा. इस दौरान पीएम मोदी ने आचार्य प्रमोद कृष्णम की तारीफ भी की. 

हजारों सालों की रुपरेखा तय करेगा कल्कि का अवतार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कल्कि का अवतार भगवान राम की तरह ही हजारों सालों की रुपरेखा तय करेगा. ये धाम उन भगवान को समर्पित है, जिनका अभी अवतार नहीं हुआ है. हमारे शास्त्रों में भविष्य को लेकर हजारों साल पहले इस तरह की बातें लिखी गई हैं. आज प्रमोद कृष्णम जैसे लोग इन अवधारणाओं को आगे बढ़ा रहे हैं, वे उनकी पूजा कर रहे हैं. कल्कि मंदिर के लिए इन्हें पिछली सरकारों से लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी. कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ेंगे. एक बार उनसे कहा गया कि मंदिर बनाने से कानून व्यवस्था बिगड़ जाएगी. लेकिन आज हमारी सरकार में उनकी यह लड़ाई पूरी हुई है. 

PM Modi in Kalki Dham: पीएम मोदी बोले- आज सुदामा की श्रीकृष्ण को पोटली देते वीडियो निकल जाती

पीएम मोदी ने कहा कि आज आचार्य प्रमोद ने कहा कि उनके पास मुझे कुछ देने के लिए नहीं है. मैं सिर्फ भावना दे सकता हूं. अच्छा हुआ कि उनके पास देने के लिए कुछ नहीं है. आज जमाना बदल गया है. अगर आज सुदामा श्रीकृष्ण को एक पोटली में चावल देते, तो वीडियो निकल आती और मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच जाता कि सुदामा ने श्रीकृष्ण की भ्रष्टाचार की रिश्वत दी. मैं आपका धन्यवाद देता हूं कि आपने मुझे सिर्फ भावना दी. 

PM Modi in Kalki Dham: कुछ लोग अच्छा काम मेरे लिए छोड़ कर चले गए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ''कुछ लोग अच्छा काम मेरे लिए छोड़ कर चले गए. आने वाले समय में जो अच्छा काम रह गया है, जनता के आर्शीर्वाद से उसे भी पूरा करेंगे. जब प्रमोद कृष्णम मुझे निमंत्रण देने आए थे, उन्होंने जो बातें मुझे बताईं, उस आधार पर मैं कह रहा हूं कि आज जितना आनंद मुझे हो रहा है, उससे कई गुना आनंद उनकी मां की आत्मा को हो रहा होगा. मां के वादे को पूरा करने के लिए एक बेटा कैसे जीवन खपा सकता है, ये प्रमोद कृष्णम ने दिखा दिया है. ये कई एकड़ में फैला धाम, एक ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे, इनमें 10 अवतार को विराजमान किया जाएगा. हमारे शास्त्रों में अलग अलग स्वरूपों के अवतार को प्रस्तुत किया है. हमने हर जीवन में ईश्वर की ही चेतना के दर्शन किए हैं.''

'राम और कृष्ण की भूमि से भक्तिभाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रभावित हो रही'

पीएम मोदी ने कल्कि धाम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज संभल में एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है. राम और कृष्ण की भूमि से भक्तिभाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को ललायित है. 

Acharya Pramod Krishnam:18 साल पुराना सपना पूरा हो रहा- आचार्य प्रमोद

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने इस मौके पर कहा कि हजारों संत आज सनातन धर्म का सपना पूरा करने के लिए इकट्ठा हुए हैं. ये जो सपना हमने 18 साल पहे देखा था.  उन्होंने कहा, जैसे शबरी को विश्वास था कि राम आएंगे, वैसे ही  आचार्य कृष्णम को ये विश्वास था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे. आपने मुझे लिखित में कुछ नहीं दिया, लेकिन मुझे शबरी जैसा ही भरोसा था. 





सीएम योगी बोले- अबूधाबी में भव्य हिंदू मंदिर का हुआ उद्घाटन

सीएम योगी ने कहा, आज यहां पीएम मोदी का आगमन हुआ है. इस अवसर पर मैं पीएम मोदी का हृदय से स्वागत करता हूं. अयोध्या में 5 सदी के इंतजार को समाप्त करने के बाद रामलला के भव्य मंदिर को बनाने और रामलला को विराजमान कराने के बाद पहली बार अबूधाबी में श्री नारायण के भव्य मंदिर के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी का आगमन संभल में हुआ है. मुस्लिम देश में हिंदू मंदिर का निर्माण बस कल्पना मात्र थी. पिछले 10 सालों में हमने एक नए भारत का दर्शन किया है.

PM modi in Kalki Dham: थोड़ी देर में पीएम जनसभा को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी थोड़ी देर में जनसभा को संबोधित करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने कल्कि धाम में पूजा अर्चना की और यहां आधारशिला रखी. 

PM modi Lucknow visit: लखनऊ में 10 लाख करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे PM

पीएम मोदी संभल से लखनऊ जाएंगे. यहां वे  10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं का लक्ष्य राज्य में 33.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा करना है. 

पीएम मोदी ने रखी आधारशिला

पीएम मोदी ने कल्कि धाम की आधारशिला रखी. कांग्रेस से निष्कासित नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने पीएम मोदी, सीएम योगी समेत तमाम नेताओं को कल्कि धाम के शिलान्यास कार्यक्रम का न्योता दिया था. पीएम मोदी ने इसे स्वीकार कर लिया. पीएम मोदी संभल में कई योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. 

पीएम मोदी कल्कि धाम के शिलान्यास में शामिल हुए

PM Modi Visit kalki Dham: कल्कि धाम का उद्घाटन कर रहे पीएम मोदी

पीएम मोदी कल्कि धाम पहुंच गए हैं. यहां पीएम मोदी ने कल्कि धाम के उद्घाटन में हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और आचार्य प्रमोद कृष्णम मौजूद रहे.

बैकग्राउंड

PM Modi Sambhal Visit Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (19 फरवरी, 2024) यूपी के संभल दौरे पर हैं. यहां वे कल्कि धाम के उद्घाटन में शामिल हुए. पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आचार्य प्रमोद कृष्णम मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी की धरती से भक्ति, भाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है. आज पूज्य संतों की साधना और जनमानस की भावना से एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है. 


पीएम ने कहा, अभी आप सभी की उपस्थिति में मुझे भव्य कल्कि धाम के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है. मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा. 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पिछले महीने ही देश ने अयोध्या में 500 साल के इंतजार को पूरा होते देखा है. रामलला के विराजमान होने का वो अलौकिक अनुभव, वो दिव्य अनुभूति अब भी हमें भावुक कर जाती है. इसी बीच हम देश से सैकड़ों किमी दूर अरब की धरती पर, अबू धाबी में पहले विराट मंदिर के लोकार्पण के साक्षी भी बने हैं. 


पीएम ने कहा, इसी कालखंड में हमने विश्वनाथ धाम को निखरते देखा है. इसी कालखंड में हम काशी का कायाकल्प देख रहे हैं. इसी दौर में महाकाल के महालोक की महिमा हमने देखी है. हमने सोमनाथ का विकास देखा है, केदार घाटी का पुनर्निर्माण देखा है. हम विकास भी, विरासत भी के मंत्र को आत्मसात करते हुए चल रहे हैं. आज विदेशों से हमारी प्राचीन मूर्तियां भी वापस लाई जा रही हैं और रिकॉर्ड संख्या में विदेशी निवेश भी आ रहा है.

इससे पहले सीएम योगी ने कहा, आज यहां पीएम मोदी का आगमन हुआ है. इस अवसर पर मैं पीएम मोदी का हृदय से स्वागत करता हूं. अयोध्या में 5 सदी के इंतजार को समाप्त करने के बाद रामलला के भव्य मंदिर को बनाने और रामलला को विराजमान कराने के बाद पहली बार अबूधाबी में श्री नारायण के भव्य मंदिर के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी का आगमन संभल में हुआ है. पिछले 10 सालों में हमने एक नए भारत का दर्शन किया है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.