PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (07 जुलाई) को छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के दौर पर रहे. उन्होंने इस दौरान यूपी के वाराणसी, गोरखपुर और रायपुर में कांग्रेस पर जमकर हमला किया. वहीं, कांग्रेस ने भी पलटवार किया है. पीएम मोदी शनिवार (8 जुलाई) को तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे. 


पीएम मोदी ने वाराणसी में पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन दलों ने अतीत में भ्रष्ट और नाकाम सरकारें चलाईं, वे आज लाभार्थियों का नाम सुनकर तिलमिला जाते हैं. उन्होंने ये बात वाराणसी में 12,110 करोड़ रुपये लागत की 29 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कही. 


इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी सरकार में लाभार्थी वर्ग सच्चे सामाजिक न्याय और सेक्युलरिज्म का उदाहरण बन गया है. हम पूरी ताकत लगा रहे हैं कि हर योजना के आखिरी लाभार्थी को खोज कर और उस तक पहुंचकर योजना का लाभ पहुंचाएं. 


गीता प्रेस के जरिए पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना
पीएम मोदी ने गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रेस किसी भी मंदिर से कम नहीं है. उन्होंने कहा, ''गीता प्रेस विश्व का ऐसा इकलौता प्रिंटिंग प्रेस है, जो सिर्फ एक संस्था नहीं है बल्कि, एक जीवंत आस्था है. गीता प्रेस का कार्यालय करोड़ों लोगों के लिए किसी भी मंदिर से जरा भी कम नहीं है."


उन्होंने ये बात ऐसे समय बोली जब हाल ही में गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार 2021 प्रदान करने की घोषणा की गई थी. इस पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि यह सावरकर और गोडसे को पुरस्कार देने जैसा है. 


कांग्रेस ने भी किया पलटवार
छतीसगढ़ के रायपुर में पीएम मोदी ने लगभग 7,600 करोड़ रुपये की लागत वाली 10 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद कहा कि वो डरने वाले नहीं हैं क्योंकि हमने कांग्रेस से दोगुना काम किया है. 


पीएम मोदी के इस बयान पर पलटवार करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि अगर ऐसी बात है तो चीन पर क्यों चुप्पी? मणिपुर पर क्यों चुप्पी? क्यों ईडी और सीबीआई का भारी दुरुपयोग? बढ़ती मंहगाई और बेरोज़गारी पर चुप्पी क्यों? मोदानी पर चुप्पी क्यों?


पीएम मोदी वाराणसी में क्या कुछ बोले?
पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के इतने साल बाद लोकतंत्र का सही लाभ, अब सही मायने में सही लोगों तक पहुंचा है. वरना पहले लोकतंत्र के नाम पर गिने चुने लोगों के हित साधे जाते थे. गरीब की कोई पूछ नहीं थी. 


उन्होंने कहा कि मेरी प्रधानमंत्री आवास योजना और आयुष्मान योजना के लाभार्थियों से बातचीत हुई. पहले की सरकारों से लोगों की सबसे बड़ी शिकायत यह थी कि वो योजनाएं वातानुकूलित कमरों में बैठकर बनाती थीं. 


गोरखपुर में पीएम मोदी क्या बोले?
पीएम मोदी ने गोरखपुर में कहा कि गीता प्रेस जैसी संस्‍था सिर्फ धर्म और कर्म से ही नहीं जुड़ी है, बल्कि इसका एक राष्ट्रीय चरित्र भी है. गीता प्रेस भारत को जोड़ती है, भारत की एकजुटता को सशक्त करती हैं. उन्होंने कहा, ‘‘इसके नाम में भी गीता है, इसके काम में भी गीता है. जहां गीता है वहां साक्षात कृष्ण हैं. जहां कृष्‍ण हैं वहां करूणा भी है, कर्म भी हैं. 


उन्‍होंने कहा कि 1923 में गीता प्रेस के रूप में यहां जो आध्यात्मिक ज्योति प्रज्वलित हुई. आज उसका प्रकाश पूरी मानवता का मार्गदर्शन कर रहा है. हमारा सौभाग्य है कि हम सभी इस मानवीय मिशन की स्‍वर्ण शताब्‍दी के साक्षी बन रहे हैं. 


पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यह खुशी है कि आज यह पुरस्कार गीता प्रेस को मिला है. यह देश की ओर से गीता प्रेस का सम्मान है, इसके योगदान का सम्मान है. इसकी सौ वर्षों की विरासत का सम्मान है. इन सौ वर्षों में गीता प्रेस करोड़ों-करोड़ किताबें प्रकाशित कर चुकी है. 


उन्होंने कहा कि मैंने लाल किले से कहा था कि यह समय गुलामी की मानसिकता से मुक्त होकर अपनी विरासत पर गर्व करने का समय है. इसलिए शुरुआत में भी मैंने कहा कि आज देश विकास और विरासत दोनों को साथ लेकर चल रहा है. 


हाल ही में पीएम मोदी की अध्यक्षता वाले एक निर्णायक मंडल ने गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार 2021 प्रदान करने की घोषणा की थी. केंद्र सरकार 1995 में स्थापित इस वार्षिक पुरस्कार के तहत एक करोड़ रुपये की नकद राशि, एक प्रशस्ति पत्र, एक पट्टिका औप एक उत्कृष्ट पारंपरिक हस्तकला या हथकरघा उत्पाद प्रदान किया जाता है. 


चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी क्या बोले? 
इस साल के आखिरी में होने वाले छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर बीजेपी ने तैयारी तेज कर दी है. पीएम मोदी ने रायपुर में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ वह राज्य है, जिसके निर्माण में बीजेपी की प्रमुख भूमिका रही है. अगले 25 साल छत्तीसगढ़ के विकास के लिए बहुत ही अहम हैं, लेकिन इसके विकास के सामने एक बहुत बड़ा पंजा (कांग्रेस) दीवार बनकर खड़ा हो गया है. 


पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘गंगा जी की झूठी कसम खाने का पाप कांग्रेस ही कर सकती है. याद कीजिए गंगा जी को साक्षी मानकर इन्होंने एक घोषणा पत्र जारी किया था और दावा किया था 10 दिन के भीतर ये कर देंगे वो कर देंगे. तब कांग्रेस ने बड़ी-बड़ी बातें कही थी, लेकिन आज घोषणा पत्र की याद दिलाते ही कांग्रेस की याददाश्त चली जाती है. 


भूपेश बघेल ने क्या आरोप लगाया?
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीएम मोदी पर रैली में भाषण के दौरान झूठ बोलने का आरोप लगाया. बघेल ने ट्वीट किया, “आप आए तो फिर झूठ की बयार बहने लगी मोदी जी. प्रदेश में बीजेपी नेता लगातार किसानों को गुमराह कर रहे थे कि धान खरीदी केंद्र के पैसों से होती है. आप पीएम हैं आपको तो सच पता है, लेकिन आप भी झूठ बोल गए. 


बघेल ने कहा, “यह किसानों के नाम पर सबसे बड़ा झूठ है कि राज्य के धान उपार्जन का 80 प्रतिशत केंद्र ले लेता है. अगर आपकी सरकार की भूमिका राज्यों के धान खरीदी में इतनी ही है तो आपके लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में किसान 1000-1200 रुपए क्विंटल में धान क्यों बेचने पर मजबूर हैं मोदी जी?”


ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी पर सियासी संग्राम, PM Modi के दावे पर क्या बोले CM बघेल?