नई दिल्ली: पीएम मोदी वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के नतीजों की घोषणा आज करेंगे. ‘स्वच्छ महोत्सव’ में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे. पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के विभिन्न भागों के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी एसबीएम-यू) के चुनिंदा ‘स्वच्छाग्रहियों’ और सफाईकर्मियों से भी संवाद करेंगे. इस अवसर पर पीएम डैशबोर्ड पर ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2020’ के परिणाम की भी घोषणा करेंगे.


28 दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 का अभियान पूरा हुआ है. मिशन में नागरिकों की व्यापक स्तर पर भागीदारी के उद्देश्य से सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरूआत की थी. इसके तहत देश के शहरों को स्वच्छ बनाने के लिए उनके भीतर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा देना है.


इंदौर सबसे स्वच्छ शहर
कार्यक्रम के तहत एसबीएम-यू के सफर में आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के भागीदार संगठनों- यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी), बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) और गूगल को भी साथ लाया जाएगा और उनका सम्मान किया जाएगा. स्वच्छ महोत्सव में स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट के अलावा स्वच्छ सर्वेक्षण नवोन्मेष पर रिपोर्ट, स्वच्छ सर्वेक्षण सोशल मीडिया रिपोर्ट और गंगा के किनारे बसे नगरों पर रिपोर्ट भी जारी की जाएंगी.


सर्वेक्षण के पहले संस्करण में भारत में सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मैसुरू ने हासिल किया था, जबकि इसके बाद इंदौर लगातार तीन साल तक (2017,2018,2019) शीर्ष स्थान पर रहा. कोविड-19 महामारी के कारण इस बार इसमें देरी हुई है.


ये भी पढ़ें-