नई दिल्ली: कोरोना काल के बाद अब देश को दिशा देने के लिए आज पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे. देश के नागरिकों के स्वास्थ्य और आर्थिक सेहत को लेकर आज पीएम मोदी आज नीति आयोग की छठी बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश कोरोना के बाद कई चुनौतियों से जूझ रहा है.


बैठक में कोरोना वैक्सीनेशन के साथ-साथ अर्थव्यवस्था और श्रम सुधार कानूनों पर भी बात होगी. बैठक में नीति आयोग के बड़े अधिकारी शामिल होंगे. बैठक में राज्यों के सीएम हिस्सा लेंगे. केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल भी बैठक में शामिल होंगे. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर के बैठक में शामिल होने पर सस्पेंस हैं.


ममता और अमरिंदर पर सस्पेंस है तो बैठक में नीतीश की टिकट कन्फर्म है और वो राज्य से जुड़े कई मुद्दों को पीएम के सामने रखेंगे. नीति आयोग की बैठक सुबह साढ़े 10 बजे वर्चुअल होगी, पीएम मोदी की अध्यक्षता में ये नीति आयोग की छठी बैठक है.


आठ फरवरी 2015 को हुई थी पहली बैठक
छठी बैठक में पहली बार पहली बार लद्दाख को प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा जम्मू कश्मीर की भी केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भागीदारी होगी. इस बार, प्रशासकों की अध्यक्षता वाले अन्य केंद्रशासित प्रदेशों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है.


परिषद की बैठक के एजेंडे में कृषि, बुनियादी ढांचा, विनिर्माण, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर पर सेवाओं की आपूर्ति और स्वास्थ्य व पोषण पर विचार विमर्श शामिल हैं. बैठक में संचालन परिषद के पदेन सदस्य, केन्द्रीय मंत्री, उपाध्यक्ष, सदस्य और नीति आयोग के सीईओ व भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे. संचालन परिषद की बैठक नियमित तौर पर होती है और इसकी पहली बैठक आठ फरवरी, 2015 को हुई थी. हालांकि कोविड-19 महामारी के कारण परिषद की पिछले साल बैठक नहीं हुई थी.


ये भी पढ़ें-
Petrol Diesel Price: लगातार 12वें दिन बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, दिल्ली में 90 रुपये के पार


तेल की कीमतों के खिलाफ कांग्रेस का आज आधे दिन MP बंद का एलान, राजस्थान में पदयात्रा, बंगाल में TMC करेगी प्रदर्शन