नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी ग्लोबल समिट 2020 में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. दुनियाभर के आईआईटीयंस को संबोधित करेंगे. आईआईटी अमेरिका द्वारा आयोजित इस साल के ग्लोबल समिट का विषय 'द फ्यूचर इज नाऊ' है.


पैन आईआईटी अमेरिका 20 साल पुराना संगठन है. 2003 से ही यह इस सम्मेलन का आयोजन करता आ रहा है और उद्योग, शिक्षा और प्रशासन सहित विभिन्न क्षेत्रों के वक्ताओं को आमंत्रित करता रहा है.


प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी, नवाचार, स्वास्थ्य, पर्यावास संरक्षण और सार्वभौमिक शिक्षा जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी. पीएमओ ने कहा कि पैन आईआईटी अमेरिका, आईआईटी के पूर्व छात्रों की एक स्वयंसेवी टीम द्वारा चलाया जाता है.


पीएम मोदी ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक
कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे. कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से दूसरी बार है जब सरकार ने कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है.


बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के अलावा टीएमसी से सुदीप बंदोपाध्याय, बीजेडी से पीनाकी मिश्रा, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव, एनसीपी से शरद पवार, टीआरएस से नागेश्वर राव, वाईएसआर कांग्रेस से मिधुन रेड्डी, डीएमके से टीआर बालू और शिवसेना से विनायक राउत शामिल होंगे.


पीएम मोदी संक्रमण की स्थिति और हालात की समीक्षा के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कई बार बैठकें कर चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के टीके के विकास और विनिर्माण पर काम कर रही तीन टीमों के साथ सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की थी. संभावना है कि पीएम मोदी बैठक में वैक्सीन को लेकर भी जानकारी देंगे.


ये भी पढ़ें-
दुनियाभर में कोरोना से अबतक 15 लाख मौत, 24 घंटे में रिकॉर्ड 6.75 लाख केस, 12.64 हजार की गई जान

कंगना रनौत के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका, हो रही है एक्ट्रेस का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करने की मांग