नई दिल्ली: देश में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा करेंगे. यह चर्चा 23 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी. देश के अधिकांश राज्यों में पिछले कुछ हफ्तों में कोविड के मामलों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है. सात राज्यों में दिल्ली, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश शामिल हैं, जो अब तक देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.


शनिवार को देश में एक दिन में 93,337 नये संक्रमण मामले सामने आये और संक्रमितों की संख्या 53 लाख पार हो गई. पिछले 24 घंटों में 95,880 कोरोना वायरस मरीज रिकवर भी हुये. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि देश में रिकवरी रेट अब 79.28 प्रतिशत है.


अमेरिका के बाद दुनिया मे भारत में ही सबसे अधिक संक्रमित मामले हैं और 85,619 लोगों की मौत हो चुकी है.


5 राज्यों में 60 प्रतिशत एक्टिव केस
देश के कोरोना वायरस के लगभग 60 प्रतिशत एक्टिव केस पांच राज्यों महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में हैं. सितंबर में देश ने लगभग हर दिन एक लाख नये केस रिपोर्ट हुये हैं. इस महीने में कुल मामले लगभग 16,86,769 हैं. जुलाई के मध्य में पॉजिटिविटी रेट 7.58 प्रतिशत थी जो बढ़कर 10.58 प्रतिशत हो गई है.  स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत ने पिछले महीने में अपने टेस्ट की संख्या को दोगुना करके कुल 6.24 करोड़ टेस्ट किए हैं, जबकि पिछले 24 घंटों में 8.81 लाख टेस्ट किए गए हैं.

पीएम मोदी ने पिछले महीने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की थी और कहा था कि यदि महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्य वायरस को काबू कर लेते हैं तो भारत, महामारी के खिलाफ जंग जीत जायेगा.


यह भी पढ़ें-


Agriculture Bill: कांग्रेस ने कहा- ये बिल किसानों का डेथ वारंट, कार्पोरेट जगत को बढ़ावा देना चाहती है सरकार


रामविलास पासवान ICU में भर्ती, बेटे चिराग ने दी जानकारी, कहा-बिहार में सीटों का बंटवारा अभी नहीं