प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे. समाचार एजेंसी एएनआई ने यह खबर दी है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल और राजस्थान समेत उन राज्यों की स्थिति की समीक्षा करेंगे जो कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं और एक बार फिर से वहां पर कोरोना के मामलों में काफी इजाफा हुआ है.


भारत में कोरोना की चार वैक्सीन दूसरे या तीसरे चरण के परीक्षण में हैं. ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी वैक्सीन को आपात मंजूरी और इसके वितरण पर भी चर्चा कर सकते हैं. कोरोना वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना की तरफ से ट्रायल में 95 फीसदी तक इसके प्रभावी नतीजे सामने आने के बाद हाल ही में नीति आयोग की बैठक में वैक्सीन की आपात मंजूरी, एडवांस खरीद और इसकी कीमत पर चर्चा की गई है.


पीएम मोदी के साथ इस बैठक के दौरान राज्यों की तरफ से कोरोना महामारी को हैंडल करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बोझ घटाने को लेकर रणनीति पर चर्चा की गई थी. कोविड-19 के खिलाफ केन्द्र सरकार राज्यों के साथ प्रभावी तालमेल और नजदीकी सहयोग कर चुनौतियों की अगुवाई कर रही है. केन्द्र की तरफ से राज्यों को हैल्थ केयर और मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में मदद की जा रही है.


देश में सोमवार को कोरोना के 44,059 नए मामले आने के बाद मरीज का कुल आंकड़ा 90 हजार के पार कर गया. वहीं 511 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 41,024 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में चौथे नंबर पर है.


स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 91 लाख 40 हजार हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 33 हजार 738 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस बढ़कर चार लाख 43 हजार पर आ गए. कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े हैं, ऐसे में कुछ राज्यों की तरफ से इसकी समीक्षा की जा रही है और दोबारा लॉकडाउन की भी कयासबाजी हो रही है. हालांकि, ऐसी संभावना कम है कि  लॉकडाउन दोबारा लगे.