RRTS Inauguration Live Updates: 'मैंने अपना बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया', RRTS के उद्घाटन के बाद बोले पीएम मोदी

RRTS Inauguration Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (20 अक्टूबर 2023) को देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन कर दिया. अभी इस ट्रेन के प्राथमिकता खंड की लंबाई 17 किलोमीटर है.

एबीपी लाइव Last Updated: 20 Oct 2023 12:58 PM
RRTS Inauguration Live: पीएम बोले-पूरे वेस्ट यूपी को बधाई देता हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, नवरात्री में शुभ काम की परंपरा है. यह दिल्ली ,एनसीआर और पूरे वेस्ट यूपी को बधाई देता हूं. यह भारत के नये संकल्प को पूरा करता हूं. भारत का विकास राज्य के विकास से संभव है. दुनिया में हिंदुस्तान छाया हुआ है. आज का भारत अपने दम पर 100 से ज्यादा मेडल जीत रहा है. आज का भारत करोडों डिजीटल लेन-देन करता है. कोरोना में हमने करोडों लोगों की जान बचाई है. दुनिया में भारत की प्रगती की चर्चा हो रही है. 

RRTS Inauguration Live: साहिबाबाद में बोले पीएम मोदी, 'मैंने तो अपना बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मैंने तो अपना बचपन भी रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है,रेलवे का यह नया रूप मुझे बहुत आनंदित करता है.'

RRTS Inauguration Live: रेल सेवाओं के मामले में अमेरिका को भी पिछाड़ देंगे

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा RRTS के उद्घाटन के बाद कहा, 'मेट्रो निर्माण कार्यों में अन्य देश हमसे काफी आगे थे लेकिन अब हम उनके बराबर ही नहीं पहुंचे हैं बल्कि हम जल्द ही उनसे आगे निकल जाएंगे. 2-3 सालों में भारत अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं में से दूसरी सबसे बड़ी मेट्रो सिस्टम बनने जा रहा है. नमो भारत इस अमृतकाल में नया और टिकाऊ भविष्य बनने में हमारी मदद करेगा.'

RRTS Inauguration Live: ट्रेन के उद्घाटन के बाद साहिबाबाद में रोड शो कर रहे हैं पीएम मोदी

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी साहिबाबाद में एक रोड शो कर रहे हैं. रोड शो खत्म होने के बाद पीएम मोदी जनता को संबोधित करेंगे. 

RRTS Inauguration Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की RRTS की सवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन 'नमो भारत' के स्कूली बच्चों और क्रू के साथ ट्रेन में बातचीत की. उन्होंने शुक्रवार (20 अक्टूबर 2023) की सुबह यूपी के साहिबाबाद में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन किया और नमो भारत को हरी झंडी दिखाई. 





RRTS Inauguration Live: 'नमो भारत' के नाम से जानी जाएगी RTSS सेवाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के शुभारंभ के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिड-एक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. यह भारत की पहली रैपिड-एक्स ट्रेन है जिसे नमो भारत के नाम से जाना जाएगा.





RRTS Inauguration Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मौजूद रहे सीएम योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने RRTS का उद्घाटन कर दिया. उनके साथ सीएम योगी, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र चौबे और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद थे.

RRTS Inauguration Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन कर दिया है. पीएम मोदी ने क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद स्टेशन पर डिजिटल एंट्री ली. 





RRTS Inauguration Live: गाजियाबाद में हुआ ट्रैफिक डायवर्जन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गाजियाबाद आने की खबरों के बीच स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये हैं. आम लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो और आयोजन में किसी तरह की दिक्कत नहीं आए इसके लिए पुलिस ने गाजियाबाद में ट्रैफिक का डायवर्जन कर दिया है. हिंडन एयरबेस से लेकर कार्यक्रम स्थल तक जाने वाले वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है. 

RRTS Inauguration Live: पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल के इस कॉरीडोर की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2019 को रखी थी. इस प्रोजेक्ट के दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है.

RRTS Inauguration Live: भविष्य को ध्यान में रखकर बनाई गई है RRTS

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर ₹30,000 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है और यह गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर के शहरी केंद्रों के माध्यम से एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगा. उन्होंने कहा, इस प्रोजेक्ट को भविष्य को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. इसमें सभी विश्वस्तरीय सुविधाएं जोड़ी गई हैं.

RRTS Inauguration Live: RRTS के लॉन्च पर क्या कह रहे हैं स्थानीय लोग

RRTS के लॉन्च पर स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे उनको आने जाने में बहुत ही आसानी हो जाएगी. उन्होंने कहा, इससे पहले उनको यहां से कहीं जाने में बहुत दिक्कत होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. साहिबाबाद में कार्यक्रम स्थल पर एक स्थानीय नागरिक शुभांक अग्रवाल ने कहा, दिल्ली से मेरठ जाने वाले सभी यात्रियों के लिए यह बहुत ही सुविधाजनक व्यवस्था होगी.  अभी उनको जाने में बहुत समय लगता है. मेरठ से आने जाने वाले दैनिक यात्रियों के लिए ये बहुत ही सुविधाजनक व्यवस्था होगी.

RRTS Inauguration Live: साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर की जा रही है उद्घाटन की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन करेंगे. इसके मद्देनजर साहिबाबाद में तैयारियां की जा रही हैं.

साहिबाबाद से दुहाई डिपो पर सुबह 11:15 बजे ट्रेन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर साहिबाबाद मेट्रो पर दिल्ली -गाजियाबाद-मेट्रो के RRTS कॉरीडोर का उद्घाटन करेंगे. वह भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के शुभारंभ के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

RRTS Inauguration Live: आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशन पर AI करेगी जांच

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के स्टेशनों पर सामान की जांच के लिए एआई का इस्तेमाल किया जाएगा. एनसीआरटीसी के अधिकारियों बताया कि आधुनिक तकनीक और एआई का इस्तेमाल कर सुरक्षा जांच के समय को यथासंभव कम से कम किया जाएगा.

RRTS Inauguration Live: अभी सिर्फ 17 किमी के प्राथमिकता खंड का किया जाएगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन करेंगे. यह अपने आप में देश का पहला ऐसा रैपिड रेल सिस्टम है जहां पर ट्रेनें 180 किमी घंटे की रफ्तार से चलेंगी. यहां पर इसके 17 किमी के प्राथमिकता खंड का करेगी उद्घाटन.

बैकग्राउंड

RRTS Live Updates: नई ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’ (आरआरटीएस) रेलगाड़ियों को ‘नमो भारत’ के नाम से जाना जाएगा. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को यह घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (20 अक्टूबर 2023) को आरआरटीएस के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन कर दिया. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता खंड इसके उद्घाटन के एक दिन बाद 21 अक्टूबर को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा.


केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री पुरी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में घोषणा की कि आरआरटीएस ट्रेन को ‘नमो भारत’ के नाम से जाना जाएगा. उन्होंने कहा, ‘करोड़ों लोगों की आकांक्षाओं से जुड़ी आरआरटीएस परियोजना का प्राथमिकता खंड रफ्तार भरने के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे. देश के रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को ‘नमो भारत’ के नाम से जाना जाएगा.’


प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को बताया था कि मोदी भारत में आरआरटीएस की शुरुआत करते हुए साहिबाबाद और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली एक रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. पीएमओ ने बताया था कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर प्राथमिकता खंड गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के जरिए साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा.


बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारे की नींव रखी थी. नए विश्व स्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के जरिए देश में क्षेत्रीय संपर्क को बदलने की प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि के अनुसार आरआरटीएस परियोजना विकसित की जा रही है. आरआरटीएस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक नयी रेल आधारित, उच्च गति, उच्च आवृत्ति के साथ क्षेत्रीय यात्रा की सुविधा प्रदान करने वाली प्रणाली है.


पीएमओ ने बताया है कि यह एक ‘‘परिवर्तनकारी’’ क्षेत्रीय विकास पहल है, जिसमें अंतर शहरी आवागमन के लिए हर 15 मिनट में उच्च गति वाली ट्रेन उपलब्ध होगी और आवश्यकता के अनुसार यह हर पांच मिनट में भी उपलब्ध हो सकती है. उसने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कुल आठ आरआरटीएस गलियारे की पहचान की गयी है जिसमें पहले चरण में तीन गलियारों दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर और दिल्ली-पानीपत के क्रियान्वयन को प्राथमिकता दी गयी है.


पीएमओ ने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारा 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है और यह गाजियाबाद, मुरादनगर तथा मोदीनगर शहरों के जरिए एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.