Devghar Airport and AIIMS Innaugrate: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार (12 जुलाई) को देवघर (Devghar) के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी देवघर को एम्स (AIIMS to Devghar), एयरपोर्ट (AIR Port) सहित 16,800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी (PM Modi) ने 25 मई 2018 को झारखंड के देवघर (Jharkhand AIIMS) में एम्‍स की नींव रखी थी.


देवघर में नए एम्‍स की स्‍थापना के पीछे का उद्देश्य एक बड़ी आबादी को सुपर स्‍पेशियलिटी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा प्रदान करने के अलावा डॉक्‍टरों और अन्‍य हेल्‍थ वर्कर्स का एक बड़ा पूल बनाना भी है. इसके पहले साल 2014 तक देश में महज 7 एम्स थे लेकिन पिछले 8 सालों के दौरान देश में 16 नए एम्स बनाने की मंजूरी मिली. 


12 जुलाई को पीएम मोदी, देवघर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे इसके अलावा वो बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री एम्स-देवघर में भर्ती रोगी विभाग (आईपीडी) और ऑपरेशन थिएटर सेवा राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएमओ ने कहा कि यह देश के सभी हिस्सों में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप है.


 






देवघर में बाबा धाम के दर्शन करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के कार्यक्रम खत्म होने के बाद पीएम मोदी देवघर में भगवान शिव के मंदिर में दर्शन करेंगे. आपको बता दें कि देवघर में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक वहां भी स्थित है. पीएमओ ने बताया कि ये परियोजनाएं क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक समृद्धि में महत्वपूर्ण मदद करेंगी. मोदी पूरे देश के श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए सीधा संपर्क प्रदान करने के लिए देवघर में लगभग 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित एक हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.


देश भर के धार्मिक स्थलों को विश्वस्तरीय बनाएंगे
हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन सालाना पांच लाख से अधिक यात्रियों की व्यवस्था के लिए तैयार किया गया है. पीएमओ ने कहा कि देश भर में धार्मिक महत्व के स्थानों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने और पर्यटकों के लिए सुविधाओं में सुधार करने को लेकर पर्यटन मंत्रालय द्वारा स्वीकृत परियोजना 'बैद्यनाथ धाम, देवघर का विकास' की शुरुआत की जाएगी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि परियोजनाओं में दो बड़े तीर्थयात्री सभागारों का विकास शामिल है.


कई और परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम
पीएम मोदी (PM Modi) 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं (Road Projects) और क्षेत्र के लिए लगभग 3,000 करोड़ रुपये की विभिन्न ऊर्जा अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास (inauguration and foundation) भी करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) कई रेल योजनाओं (Rail Projects) का भी शिलान्यास करेंगे. इन कार्यक्रमों से निपटने के बाद पीएम मोदी पटना जाएंगे जहां पीएम मोदी बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और शताब्दी स्मृति स्तंभ का उद्घाटन भी करेंगे. ये स्मृति स्तंभ विधानसभा शताब्दी के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बनाया गया है. इसके बाद पीएम मोदी 'विधानसभा संग्रहालय' की आधारशिला भी रखेंगे.


यह भी पढ़ेंः


Presidential Election 2022: NDA ने द्रौपदी मुर्मू को बनाया राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार, संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद जेपी नड्डा ने किया एलान


Presidential Elections 2022: यशवंत सिन्हा की राष्ट्रपति उम्मीदवारी को मिला कितने दलों का साथ? जानें