Integrated Transit Corridor Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने दो दिवसीय गुजरात (Gujrat) दौरे पर हैं, जिस दौरान वह आज 21,000 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके एक दिन बाद यानी की 19 जून को वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में सुबह 10:30 बजे प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना (Pragati Maidan Integrated Transit Corridor Project) की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास राष्ट्र को समर्पित कर देंगे.


इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना प्रगति मैदान रिडेवलेपमेंट प्रोजेक्ट का एक अभिन्न अंग बताया जा रहा है. जिसके अंडरपास को राष्ट्र को समर्पित किए जाने के कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.  फिलहाल बताया जा रहा है कि इस इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की कुल लागत 920 करोड़ आई है.


लोगों को मिलेगी मदद


पीएमओ की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई यह इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रगति मैदान में आयोजित होने वाली विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक लोगों को आसानी से पहुंचने में मदद प्रदान करना है.


आवाजाही होगी आसान


फिलहाल प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास से अब प्रगति मैदान में आयोजित होने वाली किसी भी प्रदर्शनी में आयोजक और विजिटर्स आसानी से पहुंच पाएंगे.इस परियोजना की मदद से वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित की जा सकेगी. जिससे यहां आने वाले लोगों के समय की काफी बचत होगी.


कई सुविधाओं से लैस


पीएमओ(PMO) की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस परियोजना के तहत बनाए गए अंडरपास में स्मार्ट फायर मैनेजमेंट,(Smart Fire Management) मॉडर्न वेंटिलेशन(Modern Ventilation) और ऑटोमेटेड वाटर ड्रैनेज सिस्टम,(Automated Drainage) डिजिटल रूप से संचालित सीसीटीवी और सुरंग के अंदर सार्वजनिक अनाउंसमेंट सिस्टम जैसी सुविधा दी गई है. जिससे की यातायात की सुचारू आवाजाही को नियंत्रित किया जा सके.


इसे भी पढ़ेंः
PM Modi in Gujarat: दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे पीएम मोदी, ये है उनका पूरा कार्यक्रम


Rajnath Singh Jammu Visit: जम्मू-कश्मीर में कब होंगे चुनाव? राजनाथ सिंह ने दिए ये संकेत