नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ उत्तर प्रदेश में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन किया. एक साल में बनकर तैयार हुई इस फैक्ट्री में हर साल करीब 12 करोड़ फोन बनेंगे. नोएडा के सेक्टर 81 में बनी ये फैक्ट्री करीब 35 एकड़ में फैली है. इस फैक्ट्री के लिए अखिलेश सरकार के दौरान ही बातचीत शुरू हुई थी लेकिन डील योगी आदित्यनाथ सरकार में पक्की हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का स्वागत किया.


भारत के हर घर में एक दक्षिण कोरियाई प्रोडक्ट- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा, ''सैमसंग की इस फैक्ट्री में आना मेरे लिए सुखद अनुभव है. इस नई यूनिट के लिए सैमसंग की पूरी टीम को बहुत बहुत बधाई देता हूं. पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश ना सिर्फ सैमसंग के व्यापरिक रिश्तों को मजबूत करेगा बल्कि भारत और दक्षिण कोरिया के संबंधों को भी मजूत करेगा. मेरी जब भी बिजनेस कम्युनिटी के लोगों से बात होती है तो मैं उनके सहता हूं भारत में शायद ही ऐसा कोई घर जिसमें कम से कम कोई एक दक्षिण कोरियाई प्रोडक्ट ना हो. निश्चित तौर पर भारतीय लोगों के जीवन में सैमसंग ने अपना विशेष स्थान बनाया है. खासतौर पर आपके फोन, तेज़ी से बढ़ रहे स्मार्ट फोन मार्केट में आज वर्ल्ड लीडर की तरह हैं.''


देश में हो रही है डिजिटल क्रांति- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा, ''आज डिजिटल टेक्नोलॉजी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है. आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन इस्तेमाल हो रहे हैं, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं. बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है. ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं..'' उन्होंने कहा, ''Gem यानि गवर्नमेंट ई मार्केट के जरिए सरकार अब सीधे निर्माता से सामान की खरीदारी कर रही है. इससे मीडियम और स्माल एंटरप्राइसेस को भी लाभ हुआ है तो सरकारी खरीदारी में पार्दर्शिता भी बढ़ी है. बिजली-पानी का बिल भरना हो, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन हो, पीएफ हो या पेंशन, लगभग हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है. ''


मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा, ''भारत की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था और बढ़ता हुआ नियो मिडिल क्लास निवेश की असीम संभावनाओं से भरा हुआ है. मुझे प्रसन्नता है कि इस शुरुआत को आज दुनियाभर से सहयोग मिल रहा है. मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग की अगर बात करें तो आज भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है.''


मेट्रो से नोएडा पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ मेट्रो से सफर कर नोएडा पहुंचे. दरअसल वीवीआईपी मूवमेंट की वजह से नोएडा में विशेष इंतजाम किए गए. इस वजह से नोएडा के कई इलाकों में भारी जाम लग गया. इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने मेट्रो से नोएडा जाने का फैसला किया. प्रधानमंत्री ने मेट्रो पर मौजूद यात्रियों से हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया.


सिर्फ मोबाइल नहीं दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान भी बनेंगे
सैमसंग कंपनी का भारत में ये अब तक सबसे बड़ा निवेश है. बताया जा रहा है कि ये निवेश पांच हज़ार करोड़ रूपयों का है. नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में अग्रणी की भूमिका में बनी रहेगी.


70,000 लोगों को नौकरी दे रही है सैमसंग
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक के अनुसार, नई फैक्ट्री से सैमसंग बाजार में कम समय में उत्पाद उतारने में सक्षम होगी. सैमसंग की भारत में दो फैक्ट्री नोएडा और तमिलनाडु के श्रीपेरुं बदूर में हैं. इसके पांच रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर और डिजाइन सेंटर नोएडा में है. इनमें करीब 70,000 लोग काम करते हैं. कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं.


भारत और दक्षिण कोरिया की दोस्ती के नए दौर की शुरुआत
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति रविवार को भारत पहुंचे, राजधानी दिल्ली पहुंचने के बाद उनका पहला आधिकारिक कार्यक्रम अक्षरधाम मंदिर के दर्शन का था. दक्षिण कोरिया की कमान संभालने के बाद पहली बार भारत आए राष्ट्रपति मून जे के चार दिवसीय दौरे में दोनों मुल्क अपनी विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूती का नया ताना-बाना देंगे. राष्ट्रपति मून जे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले दो दिनों तक कई मौकों पर साथ होंगे.