नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के विदेश मंत्री से कहा है कि भारत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के पक्ष में है. दिल्ली में ‘रायसीना डॉयलाग’ में भाग लेने आए ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात कही. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘विदेश मंत्री ने इस क्षेत्र के हालिया घटनाक्रम पर अपने नजरिये को साझा किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता में भारत की बहुत रुचि है.’’


प्रधानमंत्री ने चाबहार परियोजना में प्रगति के लिए ईरानी नेतृत्व को धन्यवाद दिया. भारत में जरीफ का स्वागत करते हुए मोदी ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर सितम्बर 2019 में राष्ट्रपति रूहानी के साथ हुई अपनी सौहार्दपूर्ण बैठक को याद किया. प्रधानमंत्री ने ईरान के साथ मजबूत और मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता को दोहराया.


बता दें कि अमेरिका ने एक सैन्य हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी को 3 जनवरी को मार गिराया था. इसी के बाद अमेरिका और ईरान में चला आ रहा पुराना तनाव और बढ़ गया. ईरान ने कहा कि अमेरिकी हिमाकत का बदला लिया जाएगा.


इसी के सिलसिले में ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए. ईरान ने दावा किया कि इस हमले में कई अमेरिकी मारे गए. हालांकि इसके कुछ ही देर बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि किसी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है. हालांकि उन्होंने प्रेस के सामने आकर कहा कि सैन्य बेस को थोड़ा नुकसान हुआ था. इसमें किसी अमेरिकी और इराकी की जान नहीं गई. इसके साथ ही उन्होंने ईरान पर कई कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा की.


अमेरिका से तनाव के बीच ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने NSA अजित डोभाल से की मुलाकात