नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाये जा रहे महाभियोग के मुद्दे पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से आज मुलाकात करेंगे. सूत्रों के मुताबिक इससे पहले रविवार को राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने महाभियोग के नोटिस पर विचार विमर्श शुरू किया है.


रविवार को उन्होंने लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष कश्यप, पूर्व विधि सचिव पी के मल्होत्रा, पूर्व विधायी सचिव संजय सिंह और राज्यसभा सचिवालय के अधिकारियों से विचार विमर्श किया. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज सुदर्शन रेड्डी से भी मुलाकात हो सकती है. नायडू आंध्र प्रदेश की अपनी यात्रा बीच में ही खत्म कर दोपहर में दिल्ली के लिए रवाना हो गए.


उधर कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि अगर राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने महाभियोग के नोटिस को नामंजूर किया तो फैसले को कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है. ऐसे में कांग्रेस ने उनके फैसले के खिलाफ कोर्ट जाने का भी विकल्प खुला रखा है.


उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को कांग्रेस सहित सात विपक्षी दलों ने राज्यसभा के सभापति नायडू को जस्टिस मिश्रा के खिलाफ कदाचार का आरोप लगाते हुए उन्हें पद से हटाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए नोटिस दिया था. नायडू अगर इस नोटिस को स्वीकार करते हैं तो प्रक्रिया के नियमों के अनुसार विपक्ष के आरोपों की जांच के लिए न्यायविदों की तीन सदस्यों की एक समिति का गठित करनी होगी.

A To Z: क्या है महाभियोग और जज को कैसे पद से हटाया जा सकता है?