नई दिल्ली: मोदी सरकार टू की मंत्री परिषद की पहली बैठक आज होगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के रोडमैप के बारे में बता सकते हैं. सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री मंत्रालयों को चलाने में राज्य मंत्रियों की भूमिका रेखांकित कर सकते हैं और कैबिनेट मंत्रियों से अपने सहायकों को पर्याप्त जिम्मेदारियां देने के लिए कह सकते हैं. वहीं, इससे पहले आज कैबिनेट की बैठक भी होगी, जिसमें सरकार बड़े फैसले ली सकती है.


पांच साल के लिए कार्य योजना पर हो सकती है चर्चा

मंत्री परिषद की बैठक में सरकार के अगले पांच साल के लिए कार्य योजना पर भी चर्चा हो सकती है और मोदी के इस पर मंत्रियों को संबोधित करने की संभावना है. मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में मंत्री परिषद की बैठक नियमित रूप से होती थी. प्रधानमंत्री मंत्रियों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और उनके बारे में लोगों को जागरूक करने के संबंध में बताते थे. मोदी महत्वपूर्ण मंत्रालयों और क्षेत्रों के प्रदर्शन की समीक्षा भी करते थे.

नृपेंद्र मिश्रा पीएम मोदी के प्रमुख सचिव बने रहेंगे, मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा

मंत्री परिषद की बैठक से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक

मंत्री परिषद की बैठक से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक भी आज होगी. अगले सप्ताह से संसद सत्र शुरू होने के साथ ही राज्य मंत्रियों के पास महत्वपूर्ण भूमिका होगी, क्योंकि उनके मंत्रालयों को सदन के पटल पर रखे जाने वाले संसदीय सवालों का जवाब देना होगा. कैबिनेट मंत्री आमतौर पर उन्हीं सवालों को देखते हैं जिनके मौखिक जवाब दिए जाने होते हैं.

 राष्ट्रपति ने मंत्री परिषद के सदस्यों के लिए रखा डिनर

मंत्रिमंडल की पहली बैठक में मोदी सरकार ने सभी किसानों को प्रधानमंत्री-किसान योजना के दायरे में लाने के लिए उसके विस्तार को मंजूरी दी थी. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी.  कैबिनेट की बैठक शाम 4 बजे पार्लियामेंट एनेक्सी बिल्डिंग में शुरु होगी. इस बैठक के बाद शाम 5 बजे से मंत्रिपरिषद की बैठक होगी. बता दें कि   राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति भवन में मंत्री परिषद के सदस्यों के लिए डिनर भी रखा है.

यह भी पढ़ें-

विमान AN-32 के मलबे तक पहुंचने की कोशिशें जारी, सामने आई पहली तस्वीर में दिखा खौफनाक मंजर

गुजरात में तूफान ‘वायु’ की दहशत, तटीय इलाकों में हाई अलर्ट, लोगों को सुरक्षित जगह भेजा जाएगा

दालों की महंगाई पर मोदी सरकार एक्शन में, 4 लाख टन अरहर दाल का इंपोर्ट करेगी

दिल्ली विधानसभा चुनाव: केजरीवाल के बाद कांग्रेस का 'महिला कार्ड' !