07:42PM पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों को अब डर कर रहना होगा और देश को लूटने वालों को मोदी से डर कर रहना होगा. देश लूटने वालों को डराने और हटाने के लिए ही उन्हें चुनकर भेजा गया है.


07:40PM पीएम मोदी ने 2023 में विपक्ष को अविश्वास प्रस्ताव लाने की चुनौती देते हुए कहा कि देश हमें दोबारा मौका देने जा रहा है. ये कांग्रेस का अहंकार ही है कि वो 400 से 40 तक पहुंच गई और ये बीजेपी का सेवा भाव है कि वो 2 सीटों से सत्ता पक्ष में पहुंची है.

07:28PM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी विदेश नीति की तारीफ करते हुए कहा है कि पहली बार विदेश में रहने वाले भारतीयों की तरफ भी किसी सरकार का ध्यान नहीं गया लेकिन आज ये स्थिति बदली है. विदेश नीति के मोर्चे पर भारत की तारीफ आज सब जगह हो रही है. सऊदी अरब और ईरान हमारे दोस्त हैं और फिलिस्तीन-इजरायल हमारे दोस्त हैं.

07:22PM पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने किसान कर्ज माफी का चक्र रखा है. लेकिन सच्चाई ये है कि गरीब किसानों का कर्ज माफ नहीं होता. हमारी सरकार ने ऐसी स्थिति बनाने का लक्ष्य रखा है कि किसानों को कर्ज के कुचक्र में फंसना ही न पड़े. सरकार ने किसानों के लिए 90 लटकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने का काम किया है. बजट में 6000 रुपये सालाना किसानों को देने के लिए सरकार ने एलान किया है जो सीधा उनके खाते में जाएगा. 12 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा. हम भी कर्जमाफी कर सकते थे लेकिन हम किसानों को मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं.

07:17 PM 2014 में 65 लाख लोग एनपीएस में रजिस्टर थे जो अक्टूबर 2018 में 1 करोड़ 20 लाख नए लोग एनपीएस से जुड़े हैं. असंगठित सेक्टर में ट्रांसपोर्ट सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरी के अवसर आए हैं. देश में टैक्सी एग्रीगेटर सर्विसेज का इतना विस्तार हो रहा है. इसमें भी रोजगार पैदा हो रहे हैं. मुद्रा योजना के तहत पहली बार लोन पाने वालों की संख्या 4 करोड़ से ज्यादा हुई है लेकिन ये लोग जॉब डेटा के तहत नहीं आते हैं. क्लीन, इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया जैसे सरकार के मिशन भी स्वरोजगार के मौकै मुहैया करा रहे हैं. होटल इंडस्ट्री में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 4 सालों में 36 लाख नए ट्रक बिके हैं. देश में दुगुनी गति से हाईवे, रोड बन रहे हैं जिनमें लाखों लोगों को रोजगार मिल रहा है.-पीएम मोदी

07:10 PM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए आरक्षण का कानून बनवाने के लिए सदन का आभार व्यक्त किया.

07:05 PM हमारी सरकार के कार्यकाल में 5000 जन औषधि केंद्र खोले गए, दिल के इलाज में काम आने वाले स्टेंट की कीमत हमारी सरकार के समय में बेहद कम हुई है. आयुष्मान योजना से अब तक 11 लाख गरीबों को फायदा मिल चुका है.-पीएम मोदी

07:00 PM जो लोग देश से भाग गए थे, वो ट्विटर पर रो रहे हैं कि मैं तो 9000 करोड़ रुपये लेकर निकला था, लेकिन मोदी सरकार ने मेरे 13,000 करोड़ रुपये जब्त कर लिए-पीएम मोदी

06:58 PM महंगाई पर पीएम मोदी ने कहा कि इंदिरा गांधी के कार्यकाल में महंगाई 20-30% के आसपास थी और यूपीए के कार्यकाल के दौरान भी महंगाई 10% के ऊपर थी. इंदिरा गांधी के समय में महंगाई मार गई गाना लोकप्रिय हुआ और यूपीए के समय महंगाई डायन खाए जात है गाना बना. जब भी कांग्रेस आई महंगाई लाई

06:55 PM पीएम मोदी ने बताया कि 2004 में कांग्रेस ने कहा था कि हम हर गांव को डिजिटल बनाएंगे और 2014 तक कांग्रेस सिर्फ 95 गांव में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा सकी. इसकी तुलना में हमारी सरकार में 1,16,000 गांवों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाई गई है.

06:50 PM नोटबंदी के बाद 3 लाख फर्जी कंपनियां बंद कर दी गईं. कांग्रेस के राज में देश में हर रक्षा सौदे में दलाली हुई. सरकार काले धन और बेनामी प्रॉपर्टी को लेकर कानून लाई जिससे वो परेशान हैं कि बेनामी प्रॉपर्टी का हिसाब-किताब मांगा जा रहा है. लेकिन रुकावटों से ज्यादा मजबूत हमारे इरादे हैं.-पीएम मोदी

06:45 PM पीएम नरेंद्र मोदी ने राफेल सौदे पर जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी नहीं चाहती कि देश की वायुसेना मजबूत हो. राफेल पर सुप्रीम कोर्ट हर पहलू को देखकर फैसला ले चुकी है. कांग्रेस ने सेना को एक भी उन्नत विमान नहीं दिया. ये किसे फायदा पहुंचाने के लिए हो रहा है, देश समझ रहा है.

06:42 PM सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकार ने ऐसी स्थिति भी नहीं रहने दी थी कि देश इस तरह का फैसला ले पाता. 2009 में भारतीय सेना ने 1 लाख 86 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की मांग की थी लेकिन 2014 तक इस मांग को पूरा नहीं किया गया. 2016 में हमने 50 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट सैनिकों को पहुंचाई और उसके बाद पूरे 1 लाख 86 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की मांग पूरी कर दी गई है. 2016 में हमने 50 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट सैनिकों को पहुंचाई और उसके बाद पूरे 1 लाख 86 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की मांग पूरी कर दी गई है.

06:37 PM कांग्रेस ने 2004, 2009 और 2014 में अपने मैनिफेस्टो में कहा कि तीन साल के अंदर हर घर में बिजली पहुंचाएंगे. गरीब हटाओ की तरह हर घर में बिजली पहुंचाएंगे के वादे को भी कांग्रेस आगे बढ़ाती रही लेकिन मेरी सरकार ने आकर 18,000 गांवों में बिजली पहुंचाई है. सरकार हर घर में बिजली पहुंचाने की दिशा में काम कर रही है.

06:35 PM पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस के अधूरे कार्य मेरी सरकार को पूरे करने पड़े हैं. कांग्रेस के 55 साल सत्ता भोग के साल रहे हैं और हमारी सरकार के 55 महीने सेवा भाव के साल रहे हैं. जब नीयत साफ हो, नीति स्पष्ट हो तो देश को आगे बढ़ाने की दिशा में काम होते हैं जो मेरी सरकार ने किए

06:32 PM पीएम मोदी ने कहा कि देश को मालूम है कि मिलावट वाली सरकार क्या होती है औऱ अब तो महा-मिलावट आने वाली है. स्वस्थ लोकतंत्र के लिए लोग महामिलावट से दूर रहेंगे.

06:30 PM पीएम मोदी ने महागठबंधन को महामिलावट बताते हुए कहा कि केरल से लेकर बंगाल तक महामिलावट चल रही है. इससे जनता दूर रहेगी. कोलकाता में एक मंच पर रहने वाले केरल में आंख नहीं मिलाते हैं.


06:20 PM मुझे खुशी है कि देश के 10 करोड़ लोगों के लिए मैंने शौचालय बनवाए हैं. आजादी के बाद 55 साल में 12 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए और मेरी सरकार के 55 महीनों में 13 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए जिनमें से 6 करोड़ से ज्यादा उज्जवला गैस कनेक्शन हैं. पीएम नरेंद्र मोदी


06:18 PM राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबसे सस्ता इंटरनेट भारत में ही है, देश फसलों और दूध के उत्पादन में रिकॉर्ड कायम कर रहा है.


06:17 PM कांग्रेस जो कर रही है, वो उल्टा चोर चौकीदार को डांटे जैसा है-पीएम मोदी


06:15 PM प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये मोदी और बीजेपी की आलोचना करते करते देश की बुराई करने लग जाते हैं. देश की बुराई करना गलत है. कांग्रेस के लिए BC का मतलब बिफोर कॉन्ग्रेस है और AD का मतलब आफ्टर डायनेस्टी है.


06:10 PM पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव का मौसम है इसलिए सरकार को जनता के सामने काम का हिसाब देना है, ईमानदारी हमारी सरकार की पहचान है, देश छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है, दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता देश भारत है.


06:05 PM राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस सरकार की पहचान ईमानदारी के लिए है, पारदर्शिता के लिए है और भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए है.


राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री लोकसभा में बोल रहे हैं. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का आज जवाब देंगे. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री का भाषण शाम साढ़े चार बजे के बाद शुरू हो सकता है. लोकसभा में मंगलवार से राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस शुरु हुई है. बहस की शुरुआत बीजेपी के सांसद हुकुमदेव नारायण यादव ने की थी.


प्रधानमंत्री मोदी को बहस का जवाब बुधवार को देना था लेकिन लोकसभा की कार्यवाही बीजेडी के वर्तमान सांसद लाडू किशोर स्वैन के निधन के कारण उनके सम्मान में पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी. वहीं राज्यसभा में भी बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरू हो गई.


बीजेपी सांसद भूपेन्द्र यादव ने बहस की शुरुआत की. हालांकि राज्यसभा में एसपी और बीएसपी सहित कई पार्टियों के उच्च शिक्षण संस्थाओं में आरक्षण संबंधी रोस्टर प्रणाली के विरोध की वजह से बुधवार को भारी हंगामा हुआ. इस वजह से राज्यसभा की कार्यवाही एक बार एक बार के स्थगन के बाद दोपहर करीब दो बजे दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.