PM Modi Arunachal And UP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (19 नवंबर) को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का दौरा करेंगे. पीएम मोदी एक ही दिन में इन दोनों राज्यों की यात्रा करेंगे. पीएम अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर के डोनी पोलो एयरपोर्ट (Doni Polo Airport) का उद्घाटन करने के साथ वहां एक हाइड्रो पावर स्टेशन (Hydro Power Station) का लोकार्पण भी करेंगे. वहीं, अपने यूपी दौरे के दौरान पीएम वाराणसी (Varanasi) में 'काशी तमिल संगम' का उद्घाटन करेंगे. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (19 नवंबर) की सुबह अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर पहुंचेंगे. जहां पीएम मोदी ईटानगर के डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 


अरुणाचल के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन


प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे डोनी पोलो का उद्घाटन करेंगे. हवाई अड्डे का नाम अरुणाचल प्रदेश की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सूर्य 'डोनी' और चंद्रमा के लिए इसकी सदियों पुरानी स्वदेशी श्रद्धा को दर्शाता है. इस हवाई अड्डे को 690 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में विकसित किया गया है. इसके निर्माण में 640 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. 2300 मीटर रनवे के साथ यह एयरपोर्ट सभी मौसम में ऑपरेट हो सकेगा. 


पीएम कामेंड हाइड्रो पावर स्टेशन का करेंगे लोकार्पण


एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन का लोकार्पण करेंगे. इस परियोजना को 8450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में 80 किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैले इस परियोजना से अरुणाचल को बिजली संकट से निजात मिलेगी साथ ही राष्ट्रीय ग्रिड को भी लाभ मिलेगा.


प्रधानमंत्री मोदी का यूपी दौरा


ईटानगर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के वाराणसी पहुंचेंगे. जहां वह करीब दो बजे एक महीना तक चलने वाले 'काशी तमिल संगमम' कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम का मकसद तमिलनाडु (Tamil Nadu) और काशी (Kashi) के बीच सदियों पुराने संबंधों का जश्न मनाना है. गौरतलब है कि देश के दोनों राज्य प्रसिद्ध शिक्षा केंद्र रह चुके हैं. वहीं,  इस आयोजन में तमिलनाडु से 2500 से ज्यादा प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए काशी आएंगे. इसके अलावा अगले एक महीने तक काशी में दोनों राज्यों के हथकरघा, हस्तशिल्प, पुस्तकों, व्यंजनों, कला, इतिहास, पर्यटन स्थलों आदि से संबंधित एक प्रदर्शनी का भी लगाई जाएगी.


इसे भी पढ़ेंः-


MCD Election 2022:एमसीडी चुनाव के लिए 'आप' का महाअभियान शुरू, केजरीवाल की '10 गारंटी' के सहारे जीत की गारंटी में उम्मीदवार