PM Modi To Visit Australia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) क्वाड (QUAD) की बैठक के लिए चार दिवसीय ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी 23 मई को इंडियन डायस्पोरा के बड़े कम्यूनिटी इवेंट को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी (Sydney) में संबोधित करेंगे.


वहीं, पीएम मोदी शिखर सम्मेलन में भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. क्वाड समिट में समुद्री क्षेत्र, अंतरिक्ष, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य और साइबर सुरक्षा में निरंतर सहयोग पर चर्चा होगी. क्वाड के शिखर सम्मेलन में भारत समेत, अमेरिका, जापान, और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्र प्रमुख हिस्सा लेंगे.


मार्च महीने में ऑस्ट्रेलिया पीएम ने किया था भारत का दौरा


मार्च महीने की 8 तारीख से 11 तारीख तक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ भारत के दौरे पर थे. ऑस्ट्रेलिया में लेबर पार्टी की सरकार बनने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री एंथनी भारत के दौरे पर आए थे. इस दौरान उन्होंने कहा था कि ये दौरा दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगा.


रक्षा के क्षेत्र में पिछले कुछ सालों में... - पीएम मोदी


वहीं, पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के इस दौरे को लेकर कहा था कि हमने आपसी सहयोग के कई पहलुओं पर विस्तार से चर्ची की. साथ ही रक्षा के क्षेत्र में पिछले कुछ सालों में समझौते किए हैं जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के लिए लॉजिस्टिक्स सपोर्ट भी शामिल है. पीएम ने बताया कि भारत-ऑस्ट्रेलिया, क्लीन हाइड्रोजन और सोलर में भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं. 


इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों क्वाड के सदस्य हैं. क्वाड लीडर्स समिट के लिए मुझे ऑस्ट्रेलिया आमंत्रित किया गया है जिसके लिए मैं ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज का शुक्रिया करता हूं. पीएम ने कहा, मैंने एंथनी को सितंबर महीने में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आने का न्योता दिया है. 


यह भी पढ़ें.


BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से गायब तेजस्वी सूर्या का नाम, कांग्रेस ने लिए मजे, बोली- नफरती चिंटू...