नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बिहार के एक दिवसीय दौरे पर होंगे. जहां वह पटना विश्वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम में राज्यपाल सत्यपाल मलिक, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी, उपेन्द्र कुशवाहा, रामविलास पासवान मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम सुबह 10.40 बजे पटना यूनिवर्सिटी के साइंस कॉलेज के ग्राउंड में शुरु होगा.


बिहार यूनिवर्सिटी के इस समारोह के बाद वह मोकामा में प्रधानमंत्री नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत चार निकास प्रणाली परियोजनाओं की और 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इन परियोजनाओं का कुल खर्च 3700 करोड़ रुपए से अधिक होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.



इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला
निकास प्रणाली परियोजना के तहत बेउर में सीवरेज ट्रीटमेंट, बेउर में सीवर नेटवर्क के साथ सीवरेज प्रणाली, करमालीचक में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सैदपुर में एसटीपी और निकास नेटवर्क शामिल है. ये सभी परियोजनाएं मिलकर 120 एमएलडी की नई क्षमता का निर्माण करेंगी और बेउर के लिए 20 एमएलडी का उन्नयन होगा.


इसके अलावा चार नेशनल हाईवे परियोजनाएं के तहत एनएच 31 के औंटा-सिमरिया खंड का चार लेन बनाना और 6 लेन का गंगा सेतु का निर्माण करना, नेशनल हाईवे 31 के बख्तियारपुर- मोकामा खंड का चार लेन बनाना, एनएच 107 के महेश खुंट-सहरसा-पूर्णिया खंड का दो लेन बनाना और एनएच 82 के बिहारशरीफ- बरबीघा- मोकामा खंड के दो लेन का निर्माण करना शामिल है जिसकी आधारशिला आज रखी जाएगी.