Himachal Pradesh Election: इस बार हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू की रामलीला खास होगी. बुधवार 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narednra Modi) कुल्लू के ढालपुर ग्राउंड में कुल्लू दशहरा महोत्सव में भाग लेंगे और 300 से अधिक देवताओं की अनूठी रथ यात्रा के दर्शन भी करेंगे. ऐसा पहली बार होगा कि देश के पीएम कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लेंगे.


प्रधानमंत्री मोदी अभी तक देश के कई शहरों में होने वाले दशहरा उत्सव में भाग ले चुके हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, प्रधानमंत्री बुधवार को हिमाचल के दौरे पर हैं और वहां पर कई सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं.


बिलासपुर एम्स का भी करेंगे उद्घाटन
इस दौरान वह बिलासपुर में नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री पांच अक्टूबर को 11.30 बजे बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन करेंगे.  इस एम्स की अधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2017 में रखी थी. 


पीएमओ ने कहा कि बिलासपुर एम्स का निर्माण 1470 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग होंगे, 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष, 750 बिस्तर, जिनमें 64 आईसीयू वाले बिस्तर होंगे. यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें चौबिसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी.


'...और किन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी'
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इस दौरान मोदी 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें पिंजोर से नालागढ़ के बीच 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाया जाना भी शामिल है.


प्रधानमंत्री नालागढ़ में चिकित्सा पार्क का भी शिलान्यास करेंगे. इसका निर्माण 350 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. पीएमओ (PMO) ने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र में रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे. इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. 


Uttarkashi Avalanche: उत्तरकाशी में एवलांच में फंसे 28 ट्रेनी पर्वतारोही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, 2 चीता हेलीकॉप्टर तैनात


J&K DG Murder: जम्मू-कश्मीर के DG जेल हेमंत लोहिया की हत्या का मुख्य आरोपी यासिर दबोचा गया, पुलिस कर रही पूछताछ