बीरभूम/धनबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल पहुंच गए हैं. शांति निकेतन पहुंचने पर हैलीपैड पर मु्ख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनका स्वागत किया है. यहां उन्होंने  अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से भी मुलाकात की है. पीएम पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले स्थित शांतिनिकेतन में विश्व भारतीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे.


प्रधानमंत्री शांतिनिकेतन में भारत और बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों के प्रतीक बांग्लादेश भवन का भी उद्घाटन करेंगे. समारोह में शेख हसीना भी मौजूद हैं.





इसके बाद पीएम मोदी दिन में झारखंड जाएंगे, जहां वह सिंदरी में केंद्र एवं राज्य सरकारों की कई परियोजनाओं की आधारशिला डालेंगे. इनमें हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड की सिंदरी उर्वरक परियोजना, गेल की रांची सिटी गैस वितरण परियोजना, एम्स, देवघर, देवघर हवाईअड्डे का विकास और 3x800 मेगावाट उत्पादन क्षमता की पतरातू सुपर ताप विद्युत परियोजना को बहाल करना शामिल है.


पीएम मोदी की मौजूदगी में 'जन औषधि केंद्र' के लिए सहमित ज्ञापनों का भी आदान प्रदान किया जाएगा और वह बाद में सभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री रांची में झारखंड के 'आंकांक्षापूर्ण' जिलों के जिलाधिकारियों से बातचीत करेंगे. पीएम मोदी ने जनवरी में 'आकांक्षापूर्ण जिलों का बदलाव' कार्यक्रम शुरू किया था, जिसका लक्ष्य इन जिलों के लोगों का जीवन स्तर बेहतर करने के लिए वहां तेजी से और प्रभावशाली तरीके से बदलाव लाना है.