UP Assembly Election 2022: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर चुनावी रैलियों पर लगी रोक के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिमी उत्तरप्रदेश में वर्चुअल रैली करेंगे. बीते दिनों यूपी में एक के बाद एक ताबड़तोड़ रैलियों और कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली चुनावी वर्चुअल रैली होगी. इस रैली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हिस्सा बनेंगे.


इस रैली में प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के पांच जिलों के लोगों को संबोधित करेंगे. पीएम के वर्चुअल संबोधन के लिये प्रदेश में कुल 98 स्थानों पर स्क्रीन लगाई गई है. इस लिस्ट में जिन 21 जगहों का जिक्र किया गया है, यहां प्रत्याशी खुद बैठकर संबोधन कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. जहां जहां स्क्रीन लगाई गई है वहां 500 लोगों के बैठने का इंतजाम किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी. 


10 फरवरी को होना है मतदान


बीजेपी सरकार की उपलब्धियों का बखान करने के साथ साथ भविष्य की योजनाओं और प्रदेश की आवश्यकताओं पर चर्चा करेंगे. गौरतलब है कि यूपी चुनाव के पहले चरण के लिए 11 जिलों की 58 सीटों पर 10 फरवरी को मतदान होने हैं. चुनाव आयोग के रैलियों पर रोक के फैसले को देखते हुए बीजेपी की टीम वर्चुअल रैली की तैयारी में जुटी हुई थी.


इसके लिए पार्टी ने अपनी सोशल मीडिया टीम और आईटी टीम को भी मजबूत किया है. बीजेपी के पास सभी 98 संगठनात्मक जिलों में आईटी संयोजक हैं. एक वरिष्ठ बीजेपी नेता ने बताया कि वर्चुअल रैली के लिए लंबे समय से तैयारी की जा रही थी. इसे 31 जनवरी से अमल में लाना शुरू कर दिया गया है.


सात चरणों में प्रदेश में होंगी कुल 100 वर्चुअल रैलियां


सातवें यानी अंतिम चरण के चुनाव तक ऐसी 100 से ज्यादा रैलियों की योजना बनायी गयी है. इसमें थ्री डी स्टूडियो का सहारा भी लिया जाएगा. यानी अलग-अलग जगह बैठे नेता रैली में एक ही वर्चुअल मंच कर बैठे नजर आएंगे. लखनऊ का स्टूडियो तैयार हो गया है.


पीएम मोदी ने रैली के लिए जनता से नमो ऐप के माध्यम से सुझाव साझा करने का भी आग्रह किया. उन्होंने कहा, ‘‘जन भागीदारी और जन विश्वास में ही लोकतंत्र की ताकत निहित है. 31 जनवरी को यूपी के 5 जिलों के लिए होने वाली वर्चुअल रैली में आपकी हिस्सेदारी महत्वपूर्ण है. मेरा आग्रह है कि इस रैली के लिए आप अपने सुझाव नमो ऐप पर जाकर अवश्य साझा करें.’’ 


यूपी में सात चरणों में हो रहा है चुनाव


सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री इस रैली में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्नगर, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत और सहारनपुर जिलों की दो दर्जन से अधिक विधानसभा सीटों को शामिल किया गया है. इन जिलों में पहले व दूसरे चरण के तहत मतदान होना है. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है.


एक सूत्र ने बताया कि पार्टी की ओर से इसके लिए कार्यक्रम स्थलों में एलईडी स्क्रीप लगाए जाएंगे और कोविड नियमों को पालन करने के एक स्थान पर 100 से अधिक कार्यकर्ता नहीं बैठ सकेंगे. ज्ञात हो कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने नमो ऐप के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और गृह राज्य गुजरात के कार्यकर्ताओं से संवाद किया था.


पीएम की आज की रैली में क्या है खास



  •  5 जिलों के 21 विधानसभाओं में होगा कार्यक्रम

  • 98 स्थानों पर 49000 लोग देखेंगे वर्चुअल रैली का प्रसारण

  • 7878 बूथों पर बूथ अध्यक्ष पन्ना प्रमुख और लाभार्थी भी टीवी पर देखेंगे प्रसारण

  • 30 लाख स्मार्टफोन धारकों को भी भेजा गया पीएम की रैली का लिंक

  • आगरा से मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ वह लखनऊ से उपमुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा जुड़ेंगे


Budget 2022: आज राष्ट्रपति अभिभाषण से संसद के बजट सत्र की होगी शुरुआत, खुलेगा देश की आर्थिक सेहत का राज


Rahul Gandhi On Unemployment: राहुल गांधी ने बेरोज़गारी को लेकर मोदी सरकार को घेरा, कहा- एक अहंकारी व्यक्ति आंखें बंद किए बैठा है