PM Modi QUARD Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च में जहां ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं. वहीं जून में पीएम मोदी के बड़े अमेरिका दौरे की तैयारियां भी तेजी से हो रही है. जून के तीसरे हफ्ते में पीएम मोदी के राजकीय मेहमान के तौर पर अमेरिका दौरे की तैयारी दोनों तरफ से हो रही है. अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन की हालिया भारत यात्रा के दौरान इस बारे में दोनों देशों के बीच चर्चा भी हुई. 


पीएम मोदी की प्रस्तावित अमेरिका यात्रा में वाशिंगटन डीसी के साथ-साथ शिकागो और न्यूयॉर्क भी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि न्यूयॉर्क में पीएम मोदी खुद यूएन मुख्यालय पर विश्व योग दिवस कार्यक्रम के शामिल नज़र आएंगे. वहीं शिकागो में भारतीय समुदाय के साथ उनके एक बड़े कम्युनिटी कार्यक्रम की भी तैयारी हो रही है. वाशिंगटन डीसी में पीएम मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति बाइडन के भोज का भी आयोजन करेंगे. 


पीएम मोदी का शिकागो दौरा क्यों है खास
प्रधानमंत्री मोदी यूं तो पहले भी कई बार अमेरिका के दौरे पर गए हैं, लेकिन शिकागो अभी तक उनके एजेंडा में शुमार नहीं हो सका था. ऐसे में अबकी बार शिकागो का उनका दौरा क़ई मायनों में खास होगा. खासतौर पर इस शहर के साथ स्वामी विवेकानंद का कनेक्शन इसे पीएम नरेंद्र मोदी के लिए खास बनाता है. पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच जहां अमेरिका में मुलाकात होनी है. वहीं 9 और 10 सितंबर 2023 को G20 शिखर बैठक के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति नई दिल्ली में होंगे. 


माना जा रहा है कि पीएम मोदी जून में जहां अमेरिका जाएंगे वहीं मई 20-21 को होनी वाली G7 शिखर बैठक में शरीक होने के लिए जापान के हिरोशिमा जा सकते हैं. मई में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाली क्वाड शिखर बैठक में भी उन्हें जाना है. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर उनके विदेश दौरों को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है.


यह भी पढ़ें: Nikki Haley On Joe Biden: 'यह अमेरिका के लिए विनाशकारी है'...वार्षिक बजट प्रस्ताव पर निक्की हेली ने जो बाइडन पर साधा निशाना